खूबसूरत और जवान बने रहने के लिए जरूर लिया करे भाप, जाने इसे लेने के तरीके और फायदे
खूबसूरत और जवान बने रहने के लिए जरूर लिया करे भाप, जाने इसे लेने के तरीके और फायदे
Share:

आज हम आपको भापs से जुड़े कुछ फायदे   बताने जा रहे हैं गर्म पानी से निकलने वाले धुएं को भाप कहा जाता है। कई लोग गर्म पानी के अंदर नींबू मिलाकर भाप लेना पसंद करते हैं। तो कई लोग पानी के अंदर गुलाब जल मिलाकर भाप लिया करते हैं। भाप लेने से बाल, सेहत और त्वचा को अनगिनत लाभ पहुंचते हैं।

चेहरे पर मृत त्वचा हो जाने पर चेहरा बेजान हो जाता है और चेहरे की रौनक खत्म हो जाती है। हालांकि मृत त्वचा होने पर अगर भाप ली जाए तो मृत त्वचा चेहरे से साफ हो जाती है और चेहरे की रंगत और निखर जाती है। मृत त्वचा के अलावा झुर्रियों को कम करने में भी भाप मददगार साबित होती है। भाप लेने से चेहरे की त्वचा की अच्छे से सफाई हो जाती है और त्वचा के अंदर जमी गंदगी बाहर निकल आती है। चेहरे से गंदगी साफ करने के लिए आप भाप वाले पानी के अंदर नींबू का रस मिला दें और 15 मिनट तक इस पानी से भाप लें। बालों को भाप देना बहुत ही सरल है। आप बस एक छोटा सा तौलिया ले लें और इस तौलिए को गर्म पानी के अंदर डाल दें। फिर इस तौलिए को अच्छे से निचौड़ दें और इससे अपने बालों को ढक लें। इस तौलिए को आप 10 मिनट तक बालों पर रहने दें। ऐसा करने से आपके बालों को अच्छे से भाप मिल जाएगी। आप चाहें तो इस प्रक्रिया को दो बार भी कर सकते हैं। बालों को भाप देने इनका झड़ना भी कम हो जाता है और इनका बेजान पन भी खत्म हो जाता है।

जुकाम होने पर डॉक्टर गर्म पानी से भाप लेने की सलाह देते हैं। गर्म पानी से भाप लेने से जुकाम सही हो जाता है और नाक एकदम खुल जाती है। जुकाम होने पर आप एक बड़ा कप पानी का गर्म कर लें। इस पानी के अंदर आप विक्स मिला लें। सिर को किसी कपड़े से ढक्कर इस पानी से 10 मिनट तक भाप लें। दिन में दो बार इस पानी से भाप लेने से जुकाम सही हो जाएगा और नाक भी खुल जाएगी।

अगर आपके चेहरे पर लाना है निखार तो, अपनाएं ये आसान नुस्खा

इस तरह करें खीरे का इस्तेमाल, आँखों की सुंदरता रहेगी बरकरार ...

सिर्फ स्वाद ही नहीं, गुणों का भी खज़ाना है किशमिश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -