छत्तीसगढ़ में 2019 तक 26 लाख मॉडल टॉयलेट बनाने का टारगेट
छत्तीसगढ़ में 2019 तक 26 लाख मॉडल टॉयलेट बनाने का टारगेट
Share:

रायपुर। छत्तीसगढ़ में अब रमन सरकार अब मॉडल टॉइलट बनाने पर गंभीरता से विचार कर रही है. इसी के तहत छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री रमन सिंह की सरकार ने एक लक्ष्य रखा है की वर्ष 2019 तक छत्तीसगढ़ में कुल 26 लाख परिवारों के लिए मॉडल टॉइलट बनाए जाएंगे. जिसके लिए राज्य सरकार की और से तैयारियां भी शुरू हो चुकी है. छत्तीसगढ़ में इसके लिए तकरीबन 15 हजार राजमिस्त्रियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है.

मुख्यमंत्री रमन सिंह ने कहा की राज्य को राष्ट्रीय स्वच्छ भारत मिशन के तहत खुले में शौच मुक्त बनाने के उद्देश्य से इस योजना पर तेजी से कार्य किया जा रहा है. तथा हमारा लक्ष्य है की राज्य को पूरी तरीके से शौच मुक्त बनाया जा सके. प्रदेश के ग्रामीण तबके में तकरीबन डेढ़ लाख टॉइलट का निर्माण हो चुका है व लोगो में इसकी जागरूकता के लिए राज्य में 19 नवम्बर को विश्व टॉइलट दिवस का आयोजन किया गया था.

इसके तहत अजय चन्द्राकर जो की पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री है उन्होंने अपने विभागीय अधिकारियों की बैठक लेकर गांवों को खुले में शौच जैसे अभिशाप से मुक्त करने व गांव के लोगो में मॉडल टॉइलट बनाने के प्रति जागरूकता फैलाने का निर्देश दिया गया है.

प्रदेश में जब टॉयलेट के सर्वे किये गए तो पाया गया की 2012-13 के अनुसार प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में निवासरत 44 लाख परिवारों में से मात्र 17 लाख परिवारों के घर में व्यक्तिगत टॉयलेट की सुविधा उपलब्ध है। इसमें तकरीबन सवा लाख टॉइलट मनरेगा के तहत बनाए जाने हैं. अधिकारीयों ने कहा की प्रदेश में इसके लिए तेजी से व्यापक प्रचार प्रसार किया जा रहा है.   

 
 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -