पिता ने ऑटो बेचकर बेटी को पढ़ाया, आज पहली 'महिला अग्निवीर' बनीं हिशा बघेल

पिता ने ऑटो बेचकर बेटी को पढ़ाया, आज पहली 'महिला अग्निवीर' बनीं हिशा बघेल
Share:

रायपुर: छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले की हिशा बघेल (Hisha Baghel) राज्य की पहली महिला अग्निवीर बन गई हैं। उनका चयन नौसेना के लिए किया गया है। हिशा अभी ओडिशा के चिल्का में भारतीय नौसेना से सीनियर सेकेंडरी रिक्रूट की ट्रेनिंग ले रही हैं। उनका यह प्रशिक्षण मार्च तक चलेगा, जिसके बाद वह देश की सुरक्षा के लिए तैनात हो जाएंगी।

बड़ी बात तो यह है कि हिशा ने अग्निवीर बनने के लिए खुद को खुद ही तैयार किया है। इसके लिए वह स्कूल के दिनों से ही रोज़ना दौड़ और योग के जरिए अपने आप को मजबूत बना रही थीं। हिशा की सफलता पर उनकी मां ने कहा कि, 'मुझे बहुत गर्व है। वह बेहद मेहनती है और ट्रेनिंग के लिए सुबह 4 बजे उठ जाती थी। हमने अपनी जमीन और कार बेच दी है और उस पैसे का उपयोग बच्चों को शिक्षित करने के लिए और मेरे पति के उपचार के लिए किया है जो कैंसर से पीड़ित हैं।' हिशा की मां बताती हैं कि पिता संतोष बघेल ने बच्चों की पढ़ाई को लेकर किसी भी किस्म की कसर नहीं छोड़ी है। 

उन्होंने बताया कि हिशा के पिता कैंसर से जूझ रहे हैं। ऐसे में परिवार का पेट पालने और बेटी को पढ़ाने के लिए उन्होंने अपना ऑटो और जमीन तक बेच डाली है। हिशा ने भी परिवार के खर्चों में हाथ बंटाने के लिए बच्चों को कोचिंग पढ़ाई। वहीं, हिशा बघेल के अग्निपथ योजना में चायन होने पर उनकी स्कूल टीचर ने कहा कि, 'मुझे बेहद खुशी है कि हमारे स्कूल की एक छात्रा को पहली महिला अग्निवीर के तौर पर चुना गया है। वह बहुत मेधावी छात्रा थी। वह खेलों में भी अच्छी थी। परिवार की आर्थिक स्थिति ख़राब होने के बावजूद वह सफल हो पाई।'

बता दें कि, हिशा दुर्ग के छोटे से गांव बोरी गारका की निवासी हैं। कॉलेज में पढ़ाई के दौरान ही हिशा ने NCC में शामिल होने का निर्णय लिया। NCC के प्रशिक्षण के दौरान ही अग्निवीर के फॉर्म निकले और हिशा ने भी इसके लिए आवेदन कर दिया। जल्द ही उनका सेलेक्शन भी हो गया। हिशा बघेल ने अग्निवीर की तैयारी के लिए गांव में युवकों के साथ दौड़ने की प्रैक्टिस की। ऐसा करने वाली वह गांव की पहली और एकमात्र लड़की थी।

'देश की आबादी 140 करोड़ रुपए...', जुबान फिसलने पर फिर ट्रोल हुए राहुल गांधी

पीरियड्स के दौरान महिलाओं को वर्क फ्रॉम होम देगी राजस्थान सरकार, प्रस्ताव पर फैसला जल्द

क्या दो जगह वोट डालते हैं असदुद्दीन ओवैसी ? कांग्रेस ने चुनाव आयोग से की शिकायत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -