छत की पानी की टंकी ऐसे देती है आपको लाभ

Aug 22 2018 06:01 PM
छत की पानी की टंकी ऐसे देती है आपको लाभ

जीवन में पानी का बहुत महत्व है और इसे बचाने के लिए लोग कुछ नहीं करते बल्कि पानी को और भी बर्बाद करते हैं. लेकिन कई लोग पानी को बचाने के लिए किसी न किसी चीज का सहारा लेते ही हैं. आमतौर पर यह देखने को मिलता है कि लोग अपने घर की छत पर पानी को एकत्रित करने के लिए टंकी का सहारा लेते हैं और इसके माध्यम से अपनी जरूरत पूरी करते हैं. लेकिन इन जरूरतों के बीच वह यह चीज भूल जाते है कि आपके घर की छत पर बनी टंकी आपके घर में नकरात्मक ऊर्जा का प्रवेश को आमंत्रित भी कर सकती है. टंकी भी आपके लिए काफी फलदायी हो सकती है, आइये बता देते हैं क्या है इसका लाभ.

सुख-समृद्धि के लिए इस विधि से करें भगवान गणेश की पूजा

* उत्तर पूर्व दिशा को पानी की टंकी रखने के लिए उचित स्थान नहीं माना गया है. इस दिशा में पानी की टंकी रखने से मानसिक तनाव बढ़ता है और पढने-लिखने में बच्चों का मन भी नहीं लगता है. वहीं अगर आप दक्षिण पूर्व दिशा में पानी की टंकी रखने के बारे में सोचते है तो ये दिशा भी इसके लिए उपयुक्त नही है.

* पानी की टंकी जमींन के ऊपर होने पर इसे घर के दक्षिण पश्चिम में मकान के ऊपर ही रखें. साथ ही मकान का सबसे ऊँचा निर्माण दक्षिण दिशा में ही होना चाहिए, मकान की दीवारें एकदम सीधी होनी चाहिए.

* वास्तु शास्त्री दक्षिण-पश्चिम कोने की सही दिशा बताते है लेकिन यदि आपका मास्टर बेडरूम इस कोण में है तो यहाँ पर टैंक नही रख सकते. ओवर हेड टैंक उत्तर और वायव्य कोण के बीच होना चाहिए. टैंक का ऊपरी भाग गोल होना चाहिए.

* पानी की टैंक रखते हुए ये ध्यान हमेशा रखना चाहिए के इसके ठीक नीचे किसी वयक्ति का बेड तो नही आ रहा. यदि ऐसा है तो दोनों में से किसी एक को थोड़ा खिसका दे.

यह भी पढ़ें..

गरीबी दूर करता यह चमत्कारी पौधा

राशि के अनुसार दे अपनी बहन को राखी का गिफ्ट