ICC Test Rankings में पुजारा शीर्ष-20 में, कोहली फिसले

Sep 02 2015 05:49 PM
ICC Test Rankings में पुजारा शीर्ष-20 में, कोहली फिसले

दुबई : भारतीय बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा बुधवार को जारी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) की ताजा टेस्ट बल्लेबाज रैंकिंग में पहली बार शीर्ष-20 में पहुंच गए। पुजारा ने श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की श्रृंखला के तीसरे मैच में पहली पारी में नाबाद 145 रनों की पारी खेली और मैन ऑफ द मैच चुने गए थे। भारत यह मैच 117 रनों से जीतने में सफल रहा था, जिसकी बदौलत श्रृंखला भी 2-1 से जीत गया करियर का सातवां टेस्ट शतक लगाने वाले पुजारा ने टेस्ट रैंकिंग में चार स्थानों की छलांग लगाई और 20वें पायदान पर पहुंच गए।

हालांकि भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली को एक स्थान का नुकसान हुआ है और वह 11वें पायदान पर खिसक गए। कोहली के एक स्थान फिसलने के साथ ही टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष-10 में कोई भी भारतीय बल्लेबाज नहीं रह गया। श्रीलंका के खिलाफ सिंहलीज स्पोर्ट्स क्लब मैदान पर हुए तीसरे टेस्ट में पुजारा के अलावा भारत को अहम योगदान देने वाले कुछ अन्य भारतीय खिलाड़ियों को भी रैंकिंग में फायदा मिला है।

बल्लेबाज रोहित शर्मा दो स्थान उठकर 48वें पायदान पर पहुंच गए, वहीं रविचंद्रन अश्विन को पांच स्थान का फायदा मिला है और वह 50वें स्थान पर पहुंच गए। तीसरे टेस्ट की पहली पारी में 59 रनों की पारी खेलने वाले स्पिन गेंदबाज अमित मिश्रा ने 56 स्थानों की लंबी छलांग लगाई और 91वां स्थान हासिल किया। श्रीलंका के लिहाज से यह श्रृंखला निराशाजनक रही। हालांकि उनके कप्तान एंजेलो मैथ्यूज अपना पांचवां स्थान कायम रखने में जरूर कामयाब रहे।

चौथे स्थान पर मौजूद दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला से अब वह 11 अंक पीछे रह गए हैं। टेस्ट गेंदबाजों की सूची में हालांकि कोई परिवर्तन नहीं हुआ है। श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में हालांकि 200 विकेट की उपलब्धि छूने वाले तेज गेंदबाज इशांत शर्मा को तीन स्थान का फायदा जरूर मिला है। इशांत ताजा रैंकिंग में 18वें पायदान पर हैं। अमित मिश्रा को भी दो स्थान का फायदा मिला है और वह करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग 37वें स्थान पर पहुंच गए।

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग

टीम वरीयता सूची -

1. दक्षिण अफ्रीका

2. आस्ट्रेलिया

3. इंग्लैंड

4. पाकिस्तान

5. भारत

6. न्यूजीलैंड

7. श्रीलंका

8. वेस्टइंडीज

9. बांग्लादेश

10. जिम्बाब्वे

टेस्ट बल्लेबाज वरीयता सूची -

1. स्टीव स्मिथ (आस्ट्रेलिया)

2. अब्राहम डिविलियर्स (दक्षिण अफ्रीका)

3. जोए रूट (इंग्लैंड)

4. हाशिम अमला (दक्षिण अफ्रीका)

5. एंजेलो मैथ्यूज (श्रीलंका)

6. युनूस खान (पाकिस्तान)

7. केन विलियमसन (न्यूजीलैंड)

8. डेविड वार्नर (आस्ट्रेलिया)

9. क्रिस रोजर्स (आस्ट्रेलिया)

10. शिवनारायण चंद्रपॉल (वेस्टइंडीज)

टेस्ट गेंदबाज रैंकिंग -

1. डेल स्टेन (दक्षिण अफ्रीका)

2. स्टुअर्ट ब्रॉड (इंग्लैंड)

3. ट्रेंट बोल्ट (न्यूजीलैंड)

4. यासिर शाह (पाकिस्तान)

5. जेम्स एंडरसन (इंग्लैंड)

6. मिशेल जॉनसन (आस्ट्रेलिया)

7. वेर्नोन फिलेंडर (दक्षिण अफ्रीका)

8. रविचंद्रन अश्विन (भारत)

9. रंगना हेराथ (श्रीलंका)

10. टिम साउदी (न्यूजीलैंड)