जानिए दुनिया के सबसे महंगे खरबूजे की कीमत, जो महिंद्रा थार से भी महंगा है
जानिए दुनिया के सबसे महंगे खरबूजे की कीमत, जो महिंद्रा थार से भी महंगा है
Share:

खरबूजे, अपने स्वास्थ्य लाभों के लिए एक प्रिय फल, की एक किस्म है जो दुनिया की सबसे महंगी किस्म है - युबरी किंग। आइए इस शानदार फल के बारे में आकर्षक विवरण जानें।

युबरी राजा की उत्पत्ति

युबारी किंग एक विशेष तरबूज किस्म है जिसकी खेती जापान में, विशेष रूप से होक्काइडो द्वीप पर युबारी शहर में की जाती है। युबारी शहर की अनूठी जलवायु इसकी खेती में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

युबरी की आदर्श जलवायु

युबरी शहर की जलवायु में दिन और रात के बीच महत्वपूर्ण तापमान में उतार-चढ़ाव होता है। तापमान में यह भारी अंतर युबरी किंग तरबूज की असाधारण मिठास और स्वाद में योगदान देता है।

नीलाम की गई भव्यता

जो बात वास्तव में युबरी किंग को सामान्य खरबूजों से अलग करती है, वह है इसकी बिक्री का तरीका। बाजारों में खुदरा बिक्री के बजाय, इन खरबूजों को सबसे अधिक बोली लगाने वाले को नीलाम कर दिया जाता है।

रिकॉर्ड तोड़ कीमतें

2022 में, एक युबरी किंग तरबूज की नीलामी में आश्चर्यजनक रूप से 20 लाख रुपये की बोली लगी। पिछले साल इसे 18 लाख रुपये में बेचा गया था। ये कीमतें भारत में लोकप्रिय ऑफ-रोड वाहन महिंद्रा थार की कीमत के बराबर हैं।

युबरी किंग के स्वास्थ्य लाभ

अपनी शानदार कीमत के अलावा, युबरी किंग ढेर सारे स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले गुण

खरबूजे की यह किस्म सिर्फ एक मीठा आनंद नहीं है; यह अपने प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले गुणों के लिए भी जाना जाता है। यह शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है, जिससे यह स्वस्थ रहने की चाह रखने वालों के लिए एक आदर्श विकल्प बन जाता है।

पोषक तत्वों से भरपूर प्रोफ़ाइल

युबारी किंग सिर्फ मिठास के बारे में नहीं है; यह एक पोषण संबंधी पावरहाउस है। इसमें पोटेशियम, विटामिन सी, फॉस्फोरस, विटामिन ए और कैल्शियम जैसे आवश्यक पोषक तत्व होते हैं।

जबकि अधिकांश खरबूजे किफायती और व्यापक रूप से सुलभ हैं, युबरी किंग फलों की दुनिया में विलासिता के प्रतीक के रूप में खड़ा है। इसकी अनूठी खेती के तरीके, नीलाम बिक्री और स्वास्थ्य लाभ इसे वास्तव में एक असाधारण फल बनाते हैं जिसकी कीमत एक उच्च-स्तरीय वाहन के बराबर होती है।

ऐसी दुनिया में जहां फलों को उनकी प्राकृतिक अच्छाइयों के लिए मनाया जाता है, युबारी राजा को विलासितापूर्ण फलों के चैंपियन के रूप में ताज पहनाया जाता है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -