चेहरे के लिए चारकोल है बेस्ट, ऐसे चमकता है चेहरा

चेहरे के लिए चारकोल है बेस्ट, ऐसे चमकता है चेहरा

त्वचा के लिए चारकोल का इस्तेमाल आजकल ख़ूब चलन में है. चारकोल से आपको कई तरह के लाभ होते हैं. स्किन के लिए ये कितना असरदार होता है इसके बारे में आपको हम बताने जा रहे हैं. यह काले रंग का पाउडर आपकी त्वचा को डीटॉक्स करता है और त्वचा को चिकना बनाता है. त्वचा जब अच्छी तरह साफ़ रहती है, तो ग्लो करती ही है. 

काले पाउडर का काम 
यह ऑयली और मुहांसों के प्रति संवेदनशील त्वचा पर बेहतरीन नतीजे देता है. यह त्वचा से अतिरिक्त ऑयल को सोखकर संतुलित दिखनेवाली त्वचा देता है. ऑयल कंट्रोल की वजह से यह पिम्पल्स को भी कम करने में मदद करता है. 
ऐक्टिवेटिड चारकोल टॉक्सिन्स, पलूटेंट, सीबम और केमिकल्स को त्वचा की सतह से खींचकर चेहरे को बेदाग़ और दमकता हुआ बनाता है.

कैसे कर सकते हैं इस्तेमाल?
ऐक्टिवेटिड चारकोल को आप फ़ेस पैक में मिलाकर लगा सकती हैं. या फिर इससे ख़ुद एक नया फ़ेस पैक तैयार कर सकती हैं. इसका दरदरा टेक्स्चर आपको इसे स्क्रब की तरह भी इस्तेमाल करने का मौक़ा देता है.  

सामग्री
1/2 टीस्पून ऐक्टिवेटिड चारकोल पाउडर
1 टेबलस्पून मुल्तानी मिट्टी 
1 टीस्पून गुलाब जल
1 टेबलस्पून दही

यूं  बनाएं
सभी इन्ग्रीडिएंट्स को अच्छी तरह फेंट कर मिला लें. उसके बाद इस पेस्ट को साफ़ चेहरे पर फ़ेस मास्क की तरह लगाएं और तक़रीबन 15 मिनट बाद चेहरा साफ़ पानी से धो लें.

चारकोल स्क्रब
सामग्री
1 टेबलस्पून ऐक्टिवेटिड चारकोल पाउडर
1 टेबलस्पून वर्जिन ऑलिव ऑयल
1 टेबलस्पून दरदरी पिसी शक्कर 

यूं बनाएं
शक्कर में वर्जिन ऑलिव ऑयल डालकर अच्छी तरह मिलाएं. उसके बाद उसमें ऐक्टिवेटेड चारकोल पाउडर डालकर हल्के हाथों से मिलाएं. जब दरदरा काला पेस्ट तैयार हो जाए तो इसे त्वचा पर 2 मिनट के लिए लगाए रखें. उसके बाद हल्के हाथों से स्क्रब करके निकाल लें. 

हो सकता है फ़ेस मास्क निकालने के बाद या स्क्रब करने के बाद आपके चेहरे पर चारकोल के कुछ पार्टिकल्स चिपक जाएं या आपको चेहरा कुछ काला नज़र आए. लेकिन घबराएं नहीं, चेहरे को सौम्य क्लेंज़र से अच्छी तरह धोने पर आपका चेहरा दमक उठेगा.

बुढ़ापे से बचने के लिए आप भी कर सकते हैं 'जापानी योग'

फेशियल से भी ख़राब हो सकता है चेहरा, जानें साइड इफेक्ट्स

बढ़ती उम्र में ऐसे बिगड़ता जाता है आपका मेकअप..