गंगोत्री-यमुनोत्री धाम में भी शुरू हुआ चार धाम यात्रा 2023 रजिस्ट्रेशन, ऐसे करें
गंगोत्री-यमुनोत्री धाम में भी शुरू हुआ चार धाम यात्रा 2023 रजिस्ट्रेशन, ऐसे करें
Share:

बदरीनाथ: उत्तराखंड के बदरीनाथ, केदारनाथ धाम के पश्चात् अब गंगोत्री एवं यमुनोत्री धाम के लिए भी पंजीकरण आरम्भ कर दिए हैं। ऐसे में अब उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात समेत देश-विदेश से आने वाले भक्त चार धाम यात्रा पर जा सकेंगे। बता दें कि चार धाम यात्रा पर जाने से पहले तीर्थ यात्रियों के लिए पंजीकरण को कराना अनिवार्य है।

पंजीकरण के बिना किसी भी तीर्थ यात्रियों को चारों धामों में दर्शन करने की इजाजत नहीं दी जाएगी। उत्तराखंड सरकार की तरफ से व्हैटसएप समेत चार विकल्पों से तीर्थ यात्री चार धाम में जाने से पहले अपना पंजीकरण करा सकते हैं। प्रथम चरण में 21 फरवरी से सिर्फ बदरीनाथ एवं केदारनाथ धाम लिए पंजीकरण प्रक्रिया आरम्भ की गई थी, मगर अब भक्त चारों धामों में पंजीकरण करा सकते हैं। अब तक चारों धामों में पंजीकरण कराने वालों की संख्या 410928 हो गई है।

आपको बता दें कि बदरीनाथ धाम के कपाट 27 अप्रैल, केदारनाथ धाम के कपाट 25 अप्रैल को खुलेंगे। गंगोत्री एवं यमुनोत्री धाम के कपाट अक्षय तृतीया के दिन 22 अप्रैल को खुलेंगे। 22 मार्च को पहले नवरात्र के दिन गंगोत्री एवं यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने का भी समय निर्धारित हो जाएगा। गंगोत्री मंदिर समिति के सचिव सुरेश सेमवाल ने बताया कि इस बार अक्षय तृतीया 22 अप्रैल को ही पड़ रही है। दो दिन के भ्रम वाली स्थिति इस बार नहीं होगी। यात्रियों को आधार कार्ड के साथ यात्रा करनी होगी। पंजीकरण में भी आधार कार्ड नंबर दर्ज करना होगा। यात्री पोर्टल registrationandtouristcare.uk.gov.in पर पंजीकरण करा सकेंगे। व्हाट्सअप नंबर 8394833833 पर पंजीकरण का विकल्प रहेगा। टोल फ्री नंबर 01351364 के साथ मोबाइल एप touristcareuttarakhand को डाउनलोड कर भी पंजीकरण किया जा सकेगा।

खालिस्तानी समर्थक अमृतपाल सिंह गिरफ्तार, पूरे पंजाब में कल तक इंटरनेट बंद

कर्नाटक चुनाव में मुस्लिमों नेताओं के टिकट काटेगी कांग्रेस, अल्पसंख्यकों पर क्यों घट रहा भरोसा ?

CM शिवराज के बाद कमलनाथ का बड़ा ऐलान, मृतक आदिवासी युवती के परिवार को 5 लाख रुपए देगी कांग्रेस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -