चाणक्य के अनुसार ऐसे 6 लोग कभी नहीं बन सकते अमीर

आचार्य चाणक्य ने जीवन में कई ऐसी बातें बताई हैं जिन्हे अगर अपना लिया जाए तो जीवन सफल हो सकता है. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं आचार्य चाणक्य की नीति ग्रंथ के अनुसार उन 6 लोगों के बारे में जो कभी अमीर नहीं हो सकते. आइए बताते हैं.

कुचैलिनं दन्तमलोपधारिणं बह्वाशिनं निष्ठुरभाषिणं च। सूर्योदये चास्तमिते शयानं विमुञ्चतिश्रीर्यदि चक्रपाणि:।।

* चाणक्य के अनुसार जो लोग गंदे वस्त्र धारण करते हैं उनके पास लक्ष्मी कभी नहीं आती है. इसी के साथ जो लोग गंदगी पसंद करते हैं, अपने आसपास साफ-सफाई का ख्याल नहीं रखते, उन पर माता लक्ष्मी की कृपा कभी नहीं होती है.

* कहा जाता है जिस इंसान के दांत साफ़ नहीं रहते और जो इसकी तरफ ज्यादा ध्यान भी नहीं देता, वह गरीबी का सामना जरूर करता है. इसी के साथ ऐसे लोगों को लक्ष्मी त्याग देती है. ऐसा भी कहा जाता है जो लोग रोजाना तौर पर दांतों की सफाई करते हैं उन पर लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है.

* कहते हैं चाणक्य के मुताबिकअनुसार जो व्यक्ति भूख से अधिक खाता है, वह भी कभी धनवान नहीं हो सकता. जी हाँ, क्योंकि दरिद्रता मनुष्य को धीरे-धीरे  गरीबी में झोंकती जाती है. 

* कहा जाता है कड़वे वचन बोलने वाले लोग भी हमेशा गरीब ही रहते हैं. जी दरअसल चाणक्य के अनुसार हर व्यक्ति को मीठा बोलना चाहिए और जो अपनी वाणी से दूसरों के मन को ठेस पहुंचाते हैं, उनसे लक्ष्मी हमेशा नाराज रहती है. 

* कहा जाता है जो व्यक्ति सुबह से लेकर शाम तक बस सोया ही रहता है, वह भी कभी धनवान नहीं बन सकता. केवल इतना ही नहीं चाणक्य के मुताबिक जो लोग सूर्योदय से सूर्यास्त तक नींद में ही रहते हैं उनके पास कभी धन नहीं आता.

* चाणक्य के अनुसार जो अन्याय, धूर्तता अथवा बेईमानी से पैसा कमाने में यकीन रखते हैं वह जल्दी कंगाल हो जाते हैं.

बांद्रा में जुटी भीड़ पर बरसे अखिलेश यादव, भाजपा पर किया तगड़ा वार

फिर हुआ पाक की नापाक हरकतों का खुलासा , संघर्ष विराम का उल्लंघन कर बरसाए गोले

कभी नक्सली क्षेत्रों में एनकाउंटर करते आते थे नजर, अब कोरोना के खिलाफ कर रहे ऐसा काम

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -