गैस सिलेंडर की कीमतों में हुए बदलाव, जानिए अब क्या दाम चुकाना होगा
गैस सिलेंडर की कीमतों में हुए बदलाव, जानिए अब क्या दाम चुकाना होगा
Share:

नई दिल्ली: आज से यानी 1 मार्च से कई बड़े बदलाव होने जा रहे हैं. यह नए नियम आपके जीवन को काफी प्रभावित भी करेगी. यदि अपने कुछ बातों का ध्यान नहीं रखा तो आपको आर्थिक नुकसान भी झेलना पड़ सकता है. इनमें रसोई गैस सिलिंडर के दाम, एटीएम से पैसे निकासी के नियम, बैंक खाते में केवाईसी की अनिवार्यता, जीएसटी, डेबिट और क्रेडिट कार्ड से जुड़े नए नियम आदि सम्मलित हैं.

गैर सब्सिडी वाला रसोई गैस सिलेंडर 52.50 रुपए सस्ता हो चुका है. अभी तक 893.50 रुपए में मिलने वाला घरेलू सिलेंडर मार्च माह में 841 रुपए का मिलेगा. हर माह की पहली तारीख को देश में रसोई गैस सिलिंडर की कीमत में बदलाव देखने को मिलते हैं. दरअसल फरवरी माह में 12 तारीख को इसमें बदवाल किया गया था. जिसमें इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक, फरवरी में दिल्ली में 14.2 किलो वाला सिलिंडर 144.50 रुपये आ इजाफा हुआ था. अब इसका दाम 858.50 रुपये है. कोलकाता में यह 149 रुपये महंगा हुआ था. वहां गैस सिलिंडर 896.00 रुपये का है. मुंबई में इसका दाम 829.50 रुपये है और वहीं चेन्नई में यह 881 रुपये का है. 

सरकार एक वर्ष में प्रत्येक घर के लिए 14.2 किलोग्राम के 12 सिलिंडरों पर सब्सिडी प्रदान करती है. यदि ग्राहक इससे अधिक सिलिंडर लेना चाहते है, तब वे उन्हें बाजार मूल्य पर खरीदते हैं. गैस सिलिंडर की कीमत हर महीने बदलती रहती है. इसकी कीमत औसत अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क और विदेशी विनिमय दरों में बदलाव जैसे कारक निर्धारित करते हैं. हर महिला इसमें काफी बदलाव देखने को मिलता हैं.

एकीकृत विकास योजना में 428 पंचायतें मौजूद

वृद्ध आश्रमों का निरीक्षण करेगा विधिक सेवा प्राधिकरण

मंडी शिवरात्रि भोज में जातीय भेदभाव की आवाज पहुंची विधानसभा, विपक्ष ने की नारेबाजी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -