एटीएम से कैश निकासी में बदलाव
एटीएम से कैश निकासी में बदलाव
Share:

नई दिल्ली: देश में नोटबंदी के करीब तीन महीने बाद सरकार एटीएम से एक बार में पैसे निकालने की सीमा को बढ़ाकर 24000 हजार कर सकती है. कैश की भारी कमी के चलते बढ़ी समस्या अब धीरे-धीरे कम हो रही है. 

सूत्रों के मुताबिक, एक बार में लेन-देन करने की सीमा बढ़ाने का फैसला शनिवार को आधी रात से लागू किया जा सकता है. हालांकि, अभी पैसे निकालने की साप्ताहिक सीमा 24,000 ही रहने की उम्मीद है. साप्ताहिक लिमिट में फरवरी के बाद बदलाव हो सकता है.

हालांकि अभी पैसे निकालने की साप्ताहिक लिमिट 24000 ही रहने की उम्मीद है। साप्ताहिक लिमिट में फरवरी के बाद बदलाव हो सकता है.

आरबीआई सूत्रों के मुताबिक, कैश की समस्या को सुलझाने के लिए लगातार नीतियों पर चर्चा की जा रही है. लिमिट बढ़ाने को लेकर भी विचार चल रहा है. 

कैश लॉजिस्टिक्स एसोसिएशन के अध्यक्ष रितुराज सिन्हा ने बताया, स्थिति अब सामान्य हो गई है. एटीएम पर लोगों की लाइन नहीं है और कैश भी आसानी से मिल रहा है.

उन्होंने बताया कि बीते पांच दिनों से एटीएम में पैसे भरने की लिमिट भी बढ़ रही है. देश के 2.2 लाख एटीएम में औसतन करीब 12000 करोड़ रुपये भरे जा रहे हैं. जबकि नोटबंदी के पहले यह आंकड़ा 13000 करोड़ रुपये था.

आप को बता दे कि कालेधन पर रोक लगाने के लिए केंद्र सरकार ने 8 नवंबर 2016 को 500 रुपये और 1000 रुपये के नोटों पर प्रतिबंध लगा दिया था और उनकी जगह 500 रुपये और 2000 रुपये के नए नोट जारी किए थे. वर्तमान में एटीएम से पैसे निकालने की साप्ताहिक लिमिट 24000 है लेकिन एक दिन में 10000 रुपये निकाले जा सकते हैं. 

सूत्रों के मुताबिक, ज्यादातर एटीएम से ग्राहक अमूमन 3500 रुपये निकालते हैं जिससे एटीएम में कैश बच रहा है. कैश निकालने और उसकी सप्लाई को लेकर भारतीय रिजर्व बैंक जल्द फैसला ले सकता है.

और पढ़े-

साउथ इंडियन बैंक 537 पदों पर करेगा भर्ती

IDBI बैंक में मैनेजर्स के बहुत से पदों पर होगी भर्ती

पूर्वांचल के 19 जिलों के CMO के बैंक खाते EPFO ने किए सीज

विवादित बयान पर शरद यादव की सफाई - मैंने कुछ गलत नहीं कहा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -