चंद्रग्रहण : गंगा घाटों पर होगा आरती का विशेष आयोजन
चंद्रग्रहण : गंगा घाटों पर होगा आरती का विशेष आयोजन
Share:

नई दिल्ली : 27 जुलाई 2018 शुक्रवार को सदी का लंबा ग्रहण लगने वाला है जो करीब 3 से 4 घंटे का माना जा रहा है. जी हाँ, इस चंद्र ग्रहण पर सभी की निगाहें टिकी हुई है और इसे देखने के लिए सभी बेताब भी हो रहे हैं. खास बात ये है कि ये चंद्रग्रहण भारत में भी देखा जा सकेगा. रात के 1 बजकर 51 मिनट पर चंद्रग्रहण अपने सर्वोच्च स्तर पर होगा यानी आप इसे पूर्ण रूप से लाल होता देख सकते हैं. ये बेहद ही खूबसूरत दिखने वाला है जो लम्बे समय तक दिखाई देगा. इस ग्रहण को आप ब्लड मून के नाम से बही जानते हैं.

सिर्फ इस एक राशि की किस्मत बदल देगा इस साल का चंद्रग्रहण

ये भी बताया  जा रहा है पूर्ण चंद्रग्रहण करीब 1700 साल पहले लगा था. रात 11 बजकर 54 मिनट पर शुरू होगा ग्रहण का मध्यकाल रात 1 बजकर 54 मिनट पर होगा और 28 जुलाई को सुबह 3 बजकर 49 मिनट पर इसका समापन होगा. अगर भारत में आस्मां साफ़ रहा तो आप भी इस चंद्रग्रहण को देख सकते हैं. इसे देखने के लिए आपको किसी चश्मे की जरूरत नहीं होगी बल्कि आप इसे नग्न आँखों से देख सकते हैं. चंद्रग्रहण भारत के अलवा ऑस्ट्रेलिया, एशिया, अफ्रीका, यूरोपीय देशों व अंर्टाकटिका में भी देखा जा सकेगा.

CHANDRA GRAHAN 2018 : चंद्रग्रहण से पहले ऐसे करें गुरु पूजन

इसके अलावा चंद्रग्रहण के कारण ही देशभर के कई बड़े मंदिर दोपहर बाद ही बंद हो जाएंगे क्योंकि दिन से ही इस ग्रहण के सूतक लगने शुरू हो जायेंगे जिसके बाद कोई काम नहीं किया जायेगा. जानकारी के अनुसार, हरिद्वार, वाराणसी और इलाहाबाद में शाम को होने वाली गंगा आरती भी दोपहर में की जाएगी. चंद्रग्रहण के कारण दोपहर एक बजे गंगा आरती का विशेष आयोजन किया जाएगा. बड़े मंदिरों में केवल 2 बजे तक ही भगवान के दर्शन हो पाएंगे.

चंद्रग्रहण के कारण बदरीनाथ और केदारनाथ मन्दिर के कपाट सूतक के पहले ही बंद हो जायेंगे जो शनिवार (28 जुलाई) सुबह तक बन्द रहेंगे. जैसे ही ग्रहण समापत होगा वैसे ही मंदिरों के पट खुलेंगे और पूजा अर्चना की जाएगी और भगवान के दर्शन का लाभ ले सकते हैं.

यह  भी पढ़ें..

Chandra grahan 2018 : इन राशियों पर मेहरबान होगा सदी का सबसे बड़ा चंद्रग्रहण

बिना चश्मे के भी देख पाएंगे 27 जुलाई का चंद्रग्रहण

इस चंद्रग्रहण में हो सकता है भारी नुकसान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -