21 जनवरी को है साल 2019 का पहला पूर्ण चंद्रग्रहण
21 जनवरी को है साल 2019 का पहला पूर्ण चंद्रग्रहण
Share:

आप सभी को बता दें कि इस बार 21 जनवरी को साल 2019 का दूसरा ग्रहण लगने वाला है. जी हाँ, साल 2019 के शुरुआत में ही सूर्य ग्रहण लगा था जिसके बारे मे आप सभी जानते ही होंगे और अब महीने के अंत में पूर्ण चंद्रग्रहण लगने वाला है. आप सभी को बता दें कि 21 जनवरी को लगने वाला चंद्रग्रहण पूर्ण चंद्रग्रहण होगा और इस चंद्रग्रहण को काफी खास भी माना जा रहा है, लेकिन यह चंद्रग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा. ज्योतिषों के अनुसार चंद्र ग्रहण मध्य प्रशांत महासागर, उत्तरी-दक्षिणी अमेरिका, यूरोप और अफ्रीका में दिखाई देगा और भारतीय के समय के अनुसार, यह चंद्रग्रहण 20 जनवरी की रात 8 बजकर 7 मिनट से अगले दिन 21 जनवरी की आधी रात 1 बजकर 18 मिनट पर खत्म होगा.

आप सभी को बता दें कि पिछला पूर्ण चंद्र ग्रहण 27 जुलाई, 2018 को पड़ा था, जो 1 घंटा 43 मिनट तक चला था जिसके बारे मे आप सभी जानते ही होंगे. वहीं वैज्ञानिक के नजरिए से इसे सुपर ब्लड मून का नाम दिया गया है और चंद्र ग्रहण के दिन चांद बाकी दिनों के मुकाबले 14 फीसदी बड़ा और 30 फीसदी ज्यादा चमकीला नजर आता है.

बस यही वजह है कि चांद सुर्ख लाल रंग का नजर आता है और ग्रहण के दौरान चंद्रमा के रंग बदलने पर वैज्ञानिकों का मानना है कि इस दौरान सूरज की रोशनी धरती से होकर चंद्रमा पर पड़ती है. आप सभी को बता दें कि हमारे ग्रह की छाया पड़ने की वजह से चंद्रमा का रंग ग्रहण के दौरान बदल जाता है.

गुरूवार को ऐसी पोटली बनाकर रख दें तिजोरी में, अथाह आएगा पैसा और सोना

आज अपने पर्स या जेब में रख लें इस रंग का कपड़ा, बदल जाएगी आपकी किस्मत

अपने सभी कामों की पूर्ति के लिए बुधवार को श्रीगणेश को चढ़ा दें यह चीज़

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -