आखिर क्यों मनाया जाता है चैत्र नवरात्र?
आखिर क्यों मनाया जाता है चैत्र नवरात्र?
Share:

हर साल नवरात्र का पर्व धूम-धाम से मनाया जाता है और इस पर्व को खासकर महिलाएं मनाती हैं. इस पर्व को देवी की आराधना का त्यौहार कहा जाता है. आप सभी को पता ही होगा एक साल में चार नवरात्र आते हैं. वहीं आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आखिर क्यों मनाया जाता है चैत्र नवरात्र का पर्व.

चैत्र नवरात्र का पर्व - चैत्र नवरात्र की एक पौराणिक कथा का शास्त्रों में वर्णन है. कहा जाता है रावण महाबलशाली था इसलिए उसको पराजित करना बेहद मुश्किल था. इस कारण सभी देवी-देवताओं ने श्रीराम को देवी की आराधना कर उनसे विजय का आशीर्वाद लेने का परामर्श दिया. कहा जाता है देवी-देवताओं की सलाह पर श्रीराम ने मां की उपासना प्रारंभ की. इसके लिए उन्होंने देवी को समर्पित करने के लिए 108 नीलकमल की व्यवस्था की और पूजा प्रारंभ की. वहीं जब रावण को श्रीराम की देवी उपासना का पता चला तो उसने श्रीराम की आराधना को भंग करने का निर्णय किया.

उसने 108 नीलकमल में से एक चुरा लिया और लंका आकर चंडी पाठ करने लगा. श्रीरम को जब एक नीलकमल के कम होने का पता चला तो उन्होंने एक नीलकमल की जगह अपनी एक आंख निकालकर देवी को समर्पित करने का निर्णय लिया. जब श्रीाराम आंख निकालकर मां भवानी को समर्पित करने जा रहे थे, तभी माता प्रकट हुई और उन्होंने प्रभू श्रीराम को विजय का आशीर्वाद दे दिया. रावण इस समय चंडी पाठ कर रहा था. उसके बाद हनुमानजी ब्राह्मण बालक का वेश धारण कर उसके पास गए और उससे मंत्र का गलत उच्चारण करवा दिया और रावण के गलत मंत्र उच्चारण से देवी नाराज हो गई और उसको विनाश का श्राप दे दिया.

नवरात्रि पर बन रहा बहुत ही दुर्लभ संयोग, इस दिन होगी घट स्थापना

नवरात्रि के नौ दिन भूलकर भी न करें यह काम

खांसी-जुकाम है तो पब्लिक प्लेस पर जाने से बचे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -