बैठे-बैठे भी रह सकते हैं फिट
बैठे-बैठे भी रह सकते हैं फिट
Share:

कुर्सी का हमारी जिंदगी में कितना महत्त्व है ये उनसे पूछिये जी दिन का सबसे ज्यादा वक्त कुर्सी पर ही बिताते हैं. ऑफिस में फाइलों के ढेर और कंप्यूटर्स से मशक्कत करते करते पूरा दिन बहुत से लोग कुर्सी पर ही गुजार देते है. ऐसे में कुर्सी से थोड़ी खुन्नस सी हो जाती है लेकिन कुर्सी आपकी साथी है और ये आपके बैठने के अलावा आपको फिट रखने के काम भी आ सकती है। चलिए आज आपको इस कुर्सी के कामल के बारे में बताते है की हम कुर्सी की सहायता से कौन कौन सी एक्सरसाइज कर सकते हैं। कुर्सी पर सीधे बैठ जाएं। अब बाजुओं को कोहनी से मोड़ते हुए छाती के पास लाएं और दोनों हथेलियों को मिला लें। इसके बाद अपनी एक हथेली से दूसरी पर दबाव डालते हुए कलाई को पीछे की तरफ मोड़ें। अब दूसरी तरफ से भी इस प्रक्रिया को दोहराएं।

इस एक्सरसाइज से आपके हाथों की मांसपेशियां और नसें एक्टिव हो जाती हैं और स्ट्रेचिंग से आप थकान महसूस नहीं करेंगे। कुर्सी के सामने खड़े हो जाइये। कुर्सी के दोनों हैंडल्स को अपने हाथों से पकड़ कर जैसा की हम पुश अप्स करते हैं वैसा ही करिये। इससे आपकी चेस्ट एक्सरसाइज भी हो जायेगी और शोल्डर्स की स्ट्रेचिंग भी हो जाएगी। एक कुर्सी पर सीधे बैठ जाएं, कंधों को कान की सीध में ऊपर की ओर उठाएं और हाथओं को बिल्कुल सीधा कर लें। थोड़ी देर तक ऐसे ही रहें और फिर सामान्य स्थिति में आ जाएं और फिर दोबारा यही प्रक्रिया दोहराएं।

इससे आपका शोल्डर पैन मिनटों में गायब हो जायेगा। कुर्सी के उलट दिशा में खड़े हो जाइये अपने हाथो को कन्धों से थोड़ा पीछे ले जाते हुए कुर्सी पर टिक दीजिये और ऐसी पोजीशन में आ जाइये जैसे की आप कुर्शी पर बैठते हैं लेकिन फर्क इतना होगा की आप कुर्सी पर नहीं बैठेंगे बल्कि अपने हाथों की सहायता से अपने ट्राइसेप्स पर जोर देते हुए शरीर को नीचे झुकायेंगे और फिर ऊपर लाएंगे। कुर्सी पर सीधे होकर बैठ जाएं। और फिर अपने बाएं बाजुओं को बाएं कूल्हे की तरफ रख लें, ध्यान रहे कि हथेली सीट पर नीचे की तरफ रहें। अब थोड़ा पीछे की ओर मुड़ें और थोड़ी देर तक इसी स्थिति में रहें। अब इसे क्रिया को दूसरी तरफ से भी दोहराएं।

स्वस्थ रहने के लिए करे इन तरीको से ध्यान

इन तरीको से बनाये अपने जीवन को स्वस्थ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -