पुलों की स्थिति के लिए डेटाबेस तैयार करेगा केंद्र : गडकरी
पुलों की स्थिति के लिए डेटाबेस तैयार करेगा केंद्र : गडकरी
Share:

 

नई दिल्ली: केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने मंगलवार को घोषणा कि की केंद्र देश भर में सभी पुलों की स्थिति और उम्र को ट्रैक करने के लिए एक नीति विकसित करेगा। उन्होंने कहा कि मंत्रालय ने देश के सभी पुलों पर डेटा एकत्र करने के लिए भारतीय पुल प्रबंधन प्रणाली विकसित की है।

केंद्रीय मंत्री ने सच्चिदानंद जोशी और वैभव डांगे की किताब 'बिल्डिंग ब्रिजेज- शेपिंग द फ्यूचर' के विमोचन के मौके पर कहा कि केंद्र तटीय पुलों के निर्माण में स्टेनलेस स्टील के इस्तेमाल पर विचार कर रहा है. उनका कहना है कि इससे पुलों की ताकत और दीर्घायु को बढ़ाकर उन्हें मजबूत और संरक्षित करने में मदद मिलेगी।

गडकरी ने नए जमाने की तकनीकों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि ब्रिज स्पैन को जोड़ने के लिए नई तकनीक की आवश्यकता होगी।  उन्होंने कहा "भारत में, हमारे पास 30 मीटर की अवधि है। मलेशिया में, 45 मीटर की अवधि है। इसके परिणामस्वरूप पुल की लागत 30-40% कम हो जाएगी।" गडकरी ने बहुस्तरीय सड़क निर्माण के महत्व पर जोर दिया।

संघ के मंत्री ने कहा "शहरों में, भूमि अधिग्रहण कठिन है। शहरों को तीन या चार मंजिला सड़कों के निर्माण की आवश्यकता होती है। नागपुर में, दो मंजिला सड़क पर मेट्रो चलाने के लिए एक योजना विकसित की गई है।"

कोर्ट के आदेश के बाद 'एयर इंडिया' की करोड़ों की संपत्ति जब्त

जानिए कौन थी सिंधुताई और कैसा था उनका जीवन

सिंधुताई के निधन से दुखी पीएम मोदी, पोस्ट शेयर कर कही ये बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -