कोर्ट के आदेश के बाद 'एयर इंडिया' की करोड़ों की संपत्ति जब्त
कोर्ट के आदेश के बाद 'एयर इंडिया' की करोड़ों की संपत्ति जब्त
Share:

नई दिल्ली: कनाडा की एक कोर्ट द्वारा क्यूबेक प्रांत में एयर इंडिया और एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (AAI) की संपत्तियां जब्त करने का आदेश दिया गया है। इसके तहत लगभग 50 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की गई है। देवास मामले में रिकवरी के लिए इन संपत्तियों को  जब्त किया गया है। बता दें कि देवास मल्टीमीडिया कंपनी का केस कोर्ट में पिछले दस वर्षों से चल रहा था।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, क्यूबेक की कोर्ट ने इस मामले में 24 नवंबर और 21 दिसंबर को दो फैसले सुनाए थे। इनमें AAI और एयर इंडिया की संपत्तियां जब्त करने का आदेश दिया गया था, ताकि देवास मल्टीमीडिया के पक्ष में रिकवरी की जा सके। जिसके बाद AAI की लगभग 6.8 मिलियन डॉलर (करीब 50 करोड़ रुपये) की संपत्तियां क्यूबेक में जब्त कर ली गईं हैं। हालांकि, एयर इंडिया की कितनी संपत्तियां जब्त हुई हैं, इसका सटीक आंकड़ा अभी पता नहीं चला है। किन्तु बताया जा रहा है कि एयर इंडिया की 30 मिलियन डॉलर से अधिक की संपत्तियां जब्त की गई हैं, जो क्यूबेक प्रांत में इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन (IATA) के पास रखी हुई थीं।

बता दें कि यह मामला ISRO की एंट्रिक्स कॉरपोरेशन और देवास के बीच हुए एक सैटेलाइट सौदे से संबंधित है, जिसे 2011 में रद्द कर दिया गया था। इस केस में इंटरनेशनल चैंबर ऑफ कॉमर्स की अदालत ने देवास के पक्ष में फैसला दिया था। इस आदेश के तहत, भारत सरकार को 1.3 अरब डॉलर देने के लिए कहा गया था। देवास के विदेशी शेयरधारक इस फैसले को आधार बनाकर रिकवरी के लिए कनाडा और अमेरिका सहित कई देशों में भारत सरकार के खिलाफ कोर्ट पहुंचे थे। इसके बाद ये फैसला उनके पक्ष में आया है।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति महात्मा गांधी की "नई तालीम" का अनुसरण करती है: उपराष्ट्रपति

अब मिला कोरोना का नया IHU वैरिएंट, जानिए Omicron से कितना खतरनाक है ?

एक हफ्ते में ठीक हो रहे हैं ओमिक्रान के 99% मरीज!, इन बीमारी वाले लोगों को है सबसे खतरा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -