महिलाओं और बच्चों की तस्करी रोकने के उद्देश्य से केंद्र बना रहा है नया कानून
महिलाओं और बच्चों की तस्करी रोकने के उद्देश्य से केंद्र बना रहा है नया कानून
Share:

केंद्र सरकार व्यक्तियों की तस्करी को रोकने के उद्देश्य से एक कानून तैयार कर रही है, और इसके लिए व्यक्तियों की तस्करी (रोकथाम, देखभाल और पुनर्वास) विधेयक, 2021 के लिए सुझाव और टिप्पणियां आमंत्रित की हैं, जिसे उसने जारी किया है। प्रस्तावित विधेयक संसद में पेश किए जाने से पहले इसे केंद्रीय मंत्रिमंडल के समक्ष मंजूरी के लिए पेश करेगा।

अपराधियों के संबंध में विधेयक के दायरे में रक्षा कर्मी और सरकारी कर्मचारी, डॉक्टर और पैरामेडिकल स्टाफ या प्राधिकार की स्थिति में कोई भी शामिल होगा। विधेयक का मसौदा तैयार करने की प्रक्रिया के हिस्से के रूप में, इसने 14 जुलाई तक मसौदा विधेयक पर सभी हितधारकों से टिप्पणियां और सुझाव आमंत्रित किए हैं। उम्मीद है कि विधेयक को 19 जुलाई से शुरू होने वाले संसद के आगामी मानसून सत्र में पेश किया जाएगा।

"बिल का उद्देश्य व्यक्तियों, विशेष रूप से महिलाओं और बच्चों में तस्करी को रोकना और उनका प्रतिकार करना है, पीड़ितों को उनके अधिकारों का सम्मान करते हुए देखभाल, सुरक्षा और पुनर्वास प्रदान करना और उनके लिए एक सहायक कानूनी, आर्थिक और सामाजिक वातावरण बनाना है। महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने एक बयान में कहा, "उन्हें और अपराधियों के खिलाफ मुकदमा चलाने और उससे जुड़े या उससे संबंधित मामलों के लिए भी सुनिश्चित करें।"

होंडा कार अगले महीने से अपने पूरे मॉडल रेंज के वाहनों की बढ़ा सकता है कीमत

असम के मुख्यमंत्री ने जनसंख्या वृद्धि को लेकर मुसलमानों के साथ की बैठक

केरल के मुख्यमंत्री ने राज्य को समर्थन देने वाली टिप्पणी के लिए हर्ष गोयनका को दिया धन्यवाद

रिलेटेड टॉपिक्स
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -