केंद्र ने खाद जमाखोरी और कालाबाजारी पर लगाई रोक
केंद्र ने खाद जमाखोरी और कालाबाजारी पर लगाई रोक
Share:

 

नई दिल्ली: केंद्र ने एक आदेश जारी किया है जो उर्वरक व्यापार पर यूक्रेन-रूस युद्ध के प्रभाव और भारत में संभावित जमाखोरी और कालाबाजारी को रोकने के लिए उत्पादकों और कालाबाजारियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई को आकर्षित करेगा। सरकार ने कहा कि डीलरों को डिजिटल स्टॉक रजिस्टर भी रखना चाहिए।

भारत रूस से बड़ी मात्रा में फॉस्फेटिक उर्वरक खरीदता है। रूस और यूक्रेन दोनों से आपूर्ति श्रृंखला में व्यवधान के साथ, परिदृश्य दुनिया भर में अस्थिर रहा है। सरकार ने कहा कि वह उर्वरक जमाखोरी और कालाबाजारी, खासकर पोटाश की तलाश में है।

"उन मामलों में जहां डीलरों से नमूने मूल साउंड बैग (बिना तड़के के) से लिए गए थे और गैर-मानक पाए गए, डीलर और निर्माता दोनों को संबंधित अदालत में मामला दर्ज करने के लिए पक्षकार बनाया जाएगा। इस आदेश के खंड 31 के तहत अधिनियम और कार्यवाही," आदेश के अनुसार।

7 मार्च को उर्वरक (अकार्बनिक, जैविक, या मिश्रित) (नियंत्रण) संशोधन आदेश, 2022 आवश्यक वस्तु अधिनियम, 1955 (1955 का 10) की धारा 3 के अनुसार जारी किया गया था और मंगलवार देर रात प्रकाशित किया गया था।

निर्देश के अनुसार डीलरों को 'एक डिजिटल स्टॉक रजिस्टर भी रखना होगा जो स्पष्ट रूप से तारीख के अनुसार स्टॉक की स्थिति, शुरुआती बैलेंस, दिन के दौरान प्राप्तियां, दिन के दौरान बिक्री और क्लोजिंग स्टॉक' को प्रदर्शित करता है।

प्रधानमंत्री मोदी ने नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रूट के साथ यूक्रेन की स्थिति पर चर्चा की

राजस्थान के बाद इस राज्य में बहाल हुई पुरानी पेंशन

'गाय के गोबर' से बना ब्रीफकेस लेकर विधानसभा पहुंचे सीएम बघेल, जानिए इसकी खासियत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -