'गाय के गोबर' से बना ब्रीफकेस लेकर विधानसभा पहुंचे सीएम बघेल, जानिए इसकी खासियत
'गाय के गोबर' से बना ब्रीफकेस लेकर विधानसभा पहुंचे सीएम बघेल, जानिए इसकी खासियत
Share:

रायपुर: छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल (Bhupendra Singh Baghel) पर्यावरण संरक्षण एवं आर्थिक सशक्तिकरण के सेक्टर को बढ़ावा देने के लिए विधानसभा में गाय के गोबर से बना ब्रीफकेस लेकर पहुंचें. विधानसभा के बजट सत्र के लिए विशेष रूप से इस ब्रीफकेस को गोबर के पाउडर से तैयार किया गया है. 

वही नगर निगम रायपुर के गोकुल धाम गोठान में काम करने वाली एक महिला स्वसहायता ग्रुप की महिलाओं ने गोबर और अन्य उत्पादों के उपयोग से इस ब्रीफकेस को तैयार किया है तथा इसी ब्रीफकेस में छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने आज विधानसभा में बजट पेश किया. भारत के इतिहास में यह प्रथम बजट है जो गोबर के ब्रीफकेस में रखा गया था तथा मुख्यमंत्री उसी ब्रीफकेस को लेकर विधानसभा पहुंचे.

वही इस ब्रीफकेस की विशेषता ये है कि इसे गोबर पाउडर, चुना पाउडर, मैदा लकड़ी तथा ग्वार गम के मिश्रण से तैयार किया गया है. इस एक ब्रीफकेस को बनाने में कारीगरों की 10 दिनों की बहुत मेहनत लगी है. छत्तीसगढ़ के बजट के लिए विशेष रूप से तैयार किए गए इस ब्रीफकेस के हैंडल को आर्ट कारीगरों से तैयार करवाया गया है. छत्तीसगढ़ में गोबर को मां लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है. छत्तीसगढ़ में पर्वों पर घरों को गाय के गोबर से लीपने की प्रथा रही है. इसी से प्रेरणा लेते हुए इस विशेष ब्रीफकेस को तैयार किया गया है, जिससे सीएम के हाथों इस ब्रीफकेस से छत्तीसगढ़ के प्रत्येक घर में बजट रूपी लक्ष्मी का प्रवेश हो तथा छत्तीसगढ़ का प्रत्येक नागरिक आर्थिक तौर पर सशक्त हो सकें.

मायावती का 'भाई-भतीजावाद'! आनंद कुमार को 'राष्ट्रीय उपाध्यक्ष' तो आकाश को दिया नेशनल को-ऑर्डिनेटर का पद

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर अमित शाह ने महिलाओं के लिए किया बड़ा ऐलान

कांग्रेस MLA ने किया राज्यपाल के अभिभाषण का बहिष्कार, कमलनाथ ने ठहराया अनुचित

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -