अक्टूबर महीने में रोजगार दर में आई 37.8% की गिरावट: सीएमआईई
अक्टूबर महीने में रोजगार दर में आई 37.8% की गिरावट: सीएमआईई
Share:

अक्टूबर 2020 के महीने में घातक कोरोनावायरस रोजगार से प्रेरित लॉकडाउन में छूट के बाद मई 2020 के बाद पहली बार गिर गया। मानव संसाधनों की मांग के बावजूद देश में अक्टूबर में रोजगार में 0.55 मिलियन की गिरावट आई। पिछले महीनों में मई में 3.16 करोड़ रोजगार, जून में 6.32 करोड़, जुलाई में 1.53 करोड़ और सितंबर 2020 तक वृद्धि जारी है। रोजगार की मांग में वृद्धि के साथ, यहां तक कि छोटी संख्या ने बाजार को आश्चर्यचकित कर दिया। काम करने के इच्छुक बेरोजगारों की गिनती अक्टूबर में 1.2 करोड़ बढ़ गई।

एक रिपोर्ट में कहा गया, "अक्टूबर 2020 पहला महीना है क्योंकि मई में रिकवरी शुरू हुई जिसने रोजगार में गिरावट दर्ज की है। "सीएमआईई ने 1 नवंबर को समाप्त सप्ताह के लिए श्रम बाजार के अपने साप्ताहिक विश्लेषण में कहा, "रोजगार में यह गिरावट रोजगार की मांग के दौरान आई है। अक्टूबर में काम करने के इच्छुक बेरोजगारों की संख्या में 12 मिलियन की वृद्धि हुई है। रोजगार परिदृश्य में त्यौहार माह, खरीफ- और फसल कटाई का महीना और कुछ राज्यों में चुनावों के समय में भी कोई सुधार नहीं दिखा। सीएमआईई के अनुसार, सितंबर में 38% की तुलना में अक्टूबर में देश में रोजगार की दर 37.8% तक गिर गई। "यह एक स्थिर श्रम भागीदारी दर और बेरोजगारी दर में वृद्धि के संयोजन का एक परिणाम है।

आंकड़ों में कहा गया है कि 2016-17 के बाद से रोजगार की दर गिर रही है। "यदि यह प्रवृत्ति जारी रहती, तो 2020-21 में रोजगार दर में लगभग एक प्रतिशत अंक की एक और गिरावट देखने को मिलेगी, भले ही कोई लॉकडाउन न हो। "इसमें कहा गया है कि वर्ष में अब तक देखे गए 156 आधार अंक गिरने से प्रथम दृष्टया गिरने की प्रवृत्ति को समझाया जा सकता है। सीएमआईई बताते हैं, "इस बड़े अंतर को रोकने की गति खत्म हो चुकी है। अक्टूबर के चौथे सप्ताह में पिछले तीन हफ्तों की तुलना में बेहतर सुधार दिखा और श्रम भागीदारी दर में वृद्धि हुई। और 1 नवंबर को समाप्त सप्ताह में अपेक्षाकृत स्वस्थ रोजगार दर देखी गई।

बैंक ऑफ बड़ौदा में निकली भर्तियां, जल्द करें आवेदन

IISER Bhopal में सीनियर प्रोजेक्ट एसोसिएट के पद पर भर्ती

AAVIN Trichy में प्रबंधक और डिप्टी प्रबंधक के पदो पर निकली वेकेंसी, ऐसे करें आवेदन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -