केंद्रीय कर्मचारियों को मोदी सरकार का बड़ा तोहफा, एक झटके में इतनी बढ़ गई सैलरी
केंद्रीय कर्मचारियों को मोदी सरकार का बड़ा तोहफा, एक झटके में इतनी बढ़ गई सैलरी
Share:

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने लाखों कर्मचारियों (Central Govt Employees) को नया वित्त वर्ष शुरू होने से पहले बड़ी सौगात दी है. दरअसल, पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) को बढ़ा दिया है. इस बार डीए (DA Hike) में 3 फीसदी कि वृद्धि की गई है. दरअसल, केंद्र सरकार ने DA को 3 फीसदी बढ़ाने का ऐलान किया है.

इस संबंध में केंद्रीय कैबिनेट की मीटिंग में अंतिम फैसला लिया गया. बढ़े महंगाई भत्ते का फायदा सभी केंद्रीय कर्मचारियों को 01 जनवरी 2022 से मिलने लगेगा. सरकार ने अब कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को 34 फीसदी महंगाई भत्ता देने का निर्णय लिया गया है. इससे पहले 31 फीसदी का प्रावधान था.  केंद्रीय कर्मचारियों को अगले महीने की तनख्वाह में DA का बढ़ा हुआ हिस्सा जुड़कर मिलेगा. इसके साथ ही अप्रैल के माह में कर्मचारियों को उनके पिछले 3 महीने का पूरा एरियर भी दे दिया जाएगा. 

महंगाई भत्ते में 3 फीसदी की वृद्धि के बाद केंद्रीय कर्मचारियों को 73,440 से लेकर 2,32,152 20 रुपये तक के एरियर का फायदा मिलेगा. एक अनुमान के अनुसार, महंगाई भत्ते में इजाफे से सरकार के खजाने पर वार्षिक 10,000 करोड़ रुपये का अतिरिक्त भार पड़ेगा. सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को महंगाई (Inflation) की मार से बचाने के लिए उनका वेतन/पेंशन में यह कंपोनेंट जोड़ा गया है.

PVR और INOX अब हो गए एक, जानिए क्या होगा इस विलय का असर

2022 में FPI का बहिर्वाह 1 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच गया

बाबा रामदेव ने लॉन्च किया रूचि सोया का FPO, 4,300 करोड़ जुटाने का लक्ष्य

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -