सरकार और आरबीआई में बढ़ी तकरार, गवर्नर उर्जित पटेल दे सकते हैं इस्तीफा
सरकार और आरबीआई में बढ़ी तकरार, गवर्नर उर्जित पटेल दे सकते हैं इस्तीफा
Share:

नई दिल्ली: रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया (आरबीआई) और केंद्र सरकार के बीच तनाव की खबरें पिछले कुछ दिनों से मीडिया में बनी हुई हैं, इसी बीच एक और बड़ी खबर आरबीआई से ये है कि इसी तनाव के चलते आरबीआई के गवर्नर उर्जित पटेल इस्तीफा दे सकते हैं, सूत्रों की मानें तो वित्त मंत्री अरुण जेटली के बयान को इस्तीफे की वजह बताया जा रहा है. 

इंद्रा नूई: दुनिया की सबसे ताकतवर महिलाओं में से एक के बारे में 10 बातें जो आप नहीं जानते

एक निजी न्यूज़ चैनल के मुताबिक सरकार और आरबीआई ने इस समय किसी भी आपात स्तिथि से निपटने के लिए आरबीआई एक्ट के सेक्शन 7 के तहत बातचीत शुरू कर दी है. इस एक्ट के मुताबिक केंद्र सरकार अगर चाहे तो जनहित के मामलों में आरबीआई को दिशा निर्देश जारी कर सकती है. इसी बीच कुछ न्यूज़ चैनल्स ने सरकार और प्रधानमंत्री कार्यालय से इस मुद्दे पर राय भी जाननी चाही लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिली.

भारतीय स्टेट बैंक करेगा अपनी चार सर्विस बंद, जाने इन सर्विस के बारे में

आपको बता दें कि इस विवाद की शुरुआत उस समय हुई, जब आरबीआई के डिप्टी गवर्नर ने कहा कि अगर सरकार आरबीआई के कामों में दखलंदाजी करती है, तो ये हानिकारक हो सकता है. डिप्टी गवर्नर के इस बयान पर पलटवार करते हुए वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा था कि जब 2008 और 2014 के बीच तमाम बैंकें मनमाने ढंग से क़र्ज़ बांट रही थी, उस समय आरबीआई ने उन्हें रोका क्यों नहीं? इस विवाद को लेकर कुछ लोगों का कहना है कि सरकार इस बात से खफा है कि आरबीआई ने सरकार के साथ उनके संबंधों को मीडिया में उजागर किया, वहीं कुछ आरबीआई अफसरों का कहना है कि सरकार को डर है कि कहीं विदेशी निवेशकों के बीच उनकी छवि न ख़राब हो जाए.

मार्केट अपडेट:-

2019 में मुकेश अंबानी दे सकते हैं ग्राहकों को नई सुविधा

विशेष मुहूर्त में खरीदें सोना, 30 और 31 अक्टूबर को बना है दुर्लभ योग

भारतीय रेलवे ने दी बिहार झारखंड के लिए एक और खुशखबरी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -