वजन कम करने में मदद करता है अजवाइन का पानी
वजन कम करने में मदद करता है अजवाइन का पानी
Share:

अजवाइन भारतीय रसोई का बहुत ख़ास मसाला होता है. जो हमारे खाने को नया स्वाद प्रदान करता है. पर क्या आपको पता है की अजवाइन हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है. आप इसे एक औषधि का भी नाम दे सकते है.आयुर्वेद में भी अजवाइन को बहुत महत्वपूर्ण माना गया है. पेट के लिए भी अजवाइन का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है. इसके अलावा अजवाइन के सेवन से कफ, पेट तथा छाती का दर्द और कृमि रोग से भी छुटकारा पाया जा सकता है.

अजवायन के सेवन से हिचकी, जी मचलाना, डकार, बदहजमी आदि समस्याए भी ठीक हो जाती है. और साथ ही पथरी आदि बीमारी में भी लाभप्रद होती है. अजवाइन में थाइमोल नाम का एक तत्व मौजूद होता है जो कई प्रकार की बीमारियों के उपचार में मदद करता है.

1-अगर आप दिल की बीमारी से अपना बचाव करना चाहते है तो आज से ही रोज़ाना अजवाइन के पानी का सेवन शुरू कर दे.

2-पेट के लिए भी अजवाइन का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. इसमें मौजूद थाइमोल पेट से गैस्ट्रिक रिहाई जूस को शरीर से बाहर निकलने का काम करता है और पाचन क्रिया को स्वस्थ रखता है. अजवाइन के सेवन से अपच, पेट फूलना व मतली आदि समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है.

3-अजवाइन के सेवन से सिर्फ हमारी पाचनशक्ति ही मजबूत नहीं होती बल्कि हमारे शरीर के मेटाबॉलिज्म लेवल को बेहतर बनाती है. अगर आप नियमित रूप से खाली पेट में अजवाइन के पानी का सेवन करते है तो मोटापे की समस्या से निजात मिलती है और पेट सुचारू ढ़ंग से काम करता है.

4-अगर आपको माइग्रेन की समस्या है तो एक बर्तन में पानी को गर्म करने के लिए रख दे. अब इसमें थोड़ी सी अजवाइन डाल जब ये पानी अच्छे से उबलने लगे तो इस पानी से भाप ले. ऐसा करने से आपकी माइग्रेन की समस्या ठीक हो जाएगी.

 

खाली पेट में दूध पीने से हो सकता है सेहत को नुकसान

अदरक का पाउडर और शहद दिला सकते है जोड़ो के दर्द से छुटकारा

लीवर को स्वस्थ रखता है बेर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -