सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2021 में देरी करने की कोई योजना नहीं थी: CBSE
सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2021 में देरी करने की कोई योजना नहीं थी: CBSE
Share:

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के वरिष्ठ अधिकारी ने साझा किया है कि कक्षा 10 और 12 के लिए बोर्ड परीक्षा फरवरी और मार्च की सामान्य अनुसूची के अनुसार आयोजित की जाएगी। सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक सनम भारद्वाज ने हाल ही में एक साक्षात्कार में कहा था कि बोर्ड के पास सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2021 में देरी करने की कोई योजना नहीं थी।

हालांकि उन्होंने कहा है कि बोर्ड सभी विकल्पों पर विचार करने और 'सर्वश्रेष्ठ-अनुकूल रणनीति' को लागू करने के लिए खुला है। सरल करते हुए कि सीबीएसई का ऑनलाइन मोड में बोर्ड परीक्षा आयोजित करने का कोई इरादा नहीं था। श्री भारद्वाज ने एजुकेशन टाइम्स को यह भी बताया कि महामारी के बीच बोर्ड ने कंपार्टमेंट परीक्षाओं का सफल आयोजन किया था। अनुभव के आधार पर, उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि 2021 बोर्ड परीक्षा ऑफ़लाइन आयोजित की जा सकती है। परीक्षा की तारीखों के लिए, उन्होंने आगे कहा, "परीक्षा में देरी करने की कोई योजना नहीं है और यह फरवरी-मार्च में सामान्य रूप से आयोजित किया जाएगा। हम उम्मीद कर रहे हैं कि राज्य जल्द ही स्कूलों को फिर से खोलेंगे और छात्रों को परीक्षा की तैयारी के लिए समय मिलेगा।” व्यावहारिक परीक्षाओं के रूप में, जो कक्षा 10 और 12 के सीबीएसई परिणामों का एक अभिन्न अंग है, भारद्वाज ने कहा कि स्कूलों को सामाजिक दूरी के मानदंडों का पालन करते हुए समान संचालन के लिए अधिक समय दिया जा सकता है।

उन्होंने कहा, "आमतौर पर स्कूलों को लगभग 1.5 महीने मिलते हैं। इस साल, उन्हें व्यावहारिक परीक्षा आयोजित करने और कोरोना दिशानिर्देशों और सामाजिक दूर करने के मानदंडों का पालन करते हुए सभी औपचारिकताओं को पूरा करने के लिए दो महीने से अधिक का समय मिल सकता है।" डेट शीट के लिए, उन्होंने उल्लेख किया कि महामारी को ध्यान में रखते हुए, छात्रों को दिए गए अधिक अंतराल दिन हो सकते हैं।

बॉम्बे हाई कोर्ट का आदेश, कहा- विशेष रूप से विकलांग छात्रों के लिए ऑनलाइन शिक्षा किया जाए आयोजन

पेटीएम के संस्थापक हार्वर्ड विश्वविद्यालय में LMSAI में 2 छात्रवृत्ति का होगा समर्थन

संयुक्त प्रवेश स्क्रीनिंग परीक्षा 2021 परीक्षा की दिनांक हुई घोषित

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -