2018 से CBSE स्कूलों में 10th होगी फिर से बोर्ड
2018 से CBSE स्कूलों में 10th होगी फिर से बोर्ड
Share:

मिली जानकारी के मुताबिक़ बताया जा रहा है की स्कूलों में दसवीं क्‍लास में सात साल के अंतराल के बाद बोर्ड परीक्षाओं की वापसी होने वाली है. सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (सीबीएसई) ने बोर्ड एग्जाम को फिर से मंजूरी दे दी है. यानी अगले सेशन से दसवीं क्लास में पढ़ रहे स्टूडेंट्स को बोर्ड का एग्जाम देना होगा.
 
खबरों के मुताबिक, यह फैसला मंगलवार (20 दिसंबर) को लिया गया है. फैसला लेने वाली प्रमुख बॉडी, गवर्निंग बॉडी ने मंगलवार को बदलाव संबंधी फैसले पर मुहर लगा दी. हालांकि, इन बदलावों को 2017 की परीक्षा में लागू नहीं किया जाएगा. नए बदलाव वाली पहली परीक्षा मार्च 2018 में होगी.
 
गौरतलब है कि सीबीएसई ने छह साल पहले दसवीं में बोर्ड की परीक्षा देने को वैकल्पिक कर दिया था। उस वक्त यानी 2009 में कॉन्टिन्‍यूअस ऐंड कॉम्प्रिहेंसिव इवैल्‍यूएशन (CCE) को लाया गया था. इसका यह मतलब था कि सीनियर सेकंडरी में पढ़ने वाले स्‍टूडेंट्स के पास एग्‍जाम में बैठने या नहीं बैठने का वि‍कल्‍प था.
 
टाइम्स ऑफ इंडिया से मिली जानकारी के मुताबिक, बोर्ड एग्जाम मार्च 2018 में होंगे. तय किया गया है कि 80 प्रतिशत नंबर बोर्ड के पेपर और 20 प्रतिशत इंटरनल एसेसमेंट के होंगे. मिली जानकारी के मुताबिक, सीबीएसई की गवर्निंग बॉडी के सदस्यों ने एक सर्वे करवाया था. उसमें यह बात निकलकर सामने आई कि ज्यादातर लोग चाहते हैं कि दसवीं में बोर्ड की फिर से वापसी हो जाए.
 
सीबीएसई के चेयरपर्सन आर.के. चतुर्वेदी ने कहा, गवर्निंग बॉडी के सदस्‍यों ने एकमत से इस बारे में फैसला किया. इस मुद्दे के हर पहलुओं पर चर्चा की गई जिसके बाद सैद्धांतिक तौर पर सहमति बनी कि सीसीई पीरियड से पहले के एग्‍जाम पैटर्न को फिर से लागू किया जाए. 2018 से एग्‍जाम की शुरुआत की जाएगी और एक सर्कुलर के जरिए स्‍कूलों को जल्‍द ही इस बारे में पूरी जानकारी दी जाएगी.

सीबीएसई: सोशल साइंस की बुक में हुआ थोड़ा सा बदलाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -