आॅनलाईन होगा CBI का ब्लैकमनी की जांच का तंत्र
आॅनलाईन होगा CBI का ब्लैकमनी की जांच का तंत्र
Share:

नई दिल्ली। अब कालेधन की जांच और आसान होगी। जी हां, बेनामी संपत्ती को लेकर की जाने वाली जांच में सीबीआई को सुविधा होगी। यह सुविधा एक आॅनलाईन प्रणाली को अपनाए जाने से होगी। दरअसल सीबीआई के अधिकारी बैंक, आयकर, वित्तीय और अन्य संस्थानों से मिलने वाली जानकारी और आंकड़ों को प्रबंधित रख सकेंगे और इन जानकारियों को आसानी से प्राप्त कर सकेंगे।

गौरतलब है कि सीबीआई द्वारा भ्रष्टाचार के 673 प्रकरण दर्ज किए गए तो दूसरी ओर 1300 से अधिक सरकारी कर्मचारियों को जांच के दायरे में लिया गया है। इसकी पद्धति वैज्ञानिक होगी। अभी जो पद्धति अपनाई जाती है वह काफी पुरानी है और इसका डाॅक्युमेंटेशन बहुत जटिल है।

सीवीसी का मानना था कि वर्तमान तंत्र बैंक और अन्य संसथानों से डाटा अनिवार्य रूप से प्राप्त नहीं कर सकता है। इसमें संपत्ति की गणना में मुश्किल होती है। मगर मल्टी डिसिप्लेनरी कमिटी विभिन्न एजेंसियों में अच्छा समन्वय बनाकर आंकड़ों और जानकारियों को प्रबंधित करती है। दरअसल सभी संस्थाओं में आपसी तालमेल के लिए कमिटी का गठन किया गया था। इस कमिटी ने सीबीआई को लेकर अपनी रिपोर्ट सौंप दी है। इसे मान लिया गया है। इसके बाद जांच कार्य में सुविधा होने की बात कही जा रही है।

नोटेबंदी में दो हजार से अधिक नए खाते खोल जमा किये 8 करोड़ रुपए

सत्येंद्र जैन के खिलाफ CBI ने दर्ज किया केस, समर्थन में उतरे केजरीवाल

गन्ना किसानों को UP में मिली राहत, मिलेगा बकाया भुगतान, अवैध चीनी मिलों की हो सकती है CBI जांच

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -