CBI को मिली सफलता 1350 करोड़ के एम्ब्रेयर घोटाले में मिले सुराग
CBI को मिली सफलता 1350 करोड़ के एम्ब्रेयर घोटाले में मिले सुराग
Share:

नई दिल्ली: यूपीए सरकार के कार्यकाल में हुई एम्ब्रेयर विमान सौदे में रिश्वत लिए जाने के आरोपों की जांच कर रही सीबीआई के हाथ कुछ महत्वपूर्ण सबूत आये है. जिससे अब और भी जानकारी सामने आ सकती है. नई दिल्ली (जेएनएन) 208 मिलियन डॉलर (1350 करोड़ रुपये) एमब्रेयर विमान सौदे में दलाली की जांच कर रही सीबीआई की टीम ने हाल में ही अमेरिका से कुछ अहम दस्तावेज हासिल किए हैं. जिसमे इससे जुड़े कुछ तथ्य सामने आये है. 

इस मामले में अमेरिका का न्याय विभाग भी संदेह के घेरे में आई कंपनी द्वारा रिश्वत देने के आरोपों की जांच कर रहा है. यह जानकारी एक अंग्रेजी अख़बार द्वारा दी गयी है. जिसमे 1350 करोड़ के एम्ब्रेयर घोटाले में अहम सुराग मिलने की बात कही गयी है. 

सीबीआई के शीर्ष सूत्रों के हवाले से एक अंग्रेजी अखबार ने दावा किया है कि हाल में ही एक टीम ने अमेरिका का दौरा कर एम्ब्रेयर डील से संबंधित दस्तावेज हासिल किए हैं जो भारत में साइन हुई इस डील के भ्रष्टाचार के आरोपों को साबित करने में महत्वपूर्ण साबित हो सकते हैं.

सीबीआई ब्राजील की जांच एजेंसियों के संपर्क में भी है तांकि एयरोस्पेस समूह के बारे में जानकारी हासिल हो सके जिस पर बिचौलिये बिपिन खन्ना के द्वारा घूस की रकम देने का आरोप है. सीबीआई पहले ही इस बात का पता लगा चुकी है कि इस मामले में 5.70 मिलियन डॉलर की घूस दी गयी जिसके तार बिपिन खन्ना से जुडे हैं.

ब्राजील के एक प्रमुख अखबार के अनुसार, अमेरिकी न्याय विभाग 2010 से ही एम्ब्रेयर की जांच तब से कर रहा है. अखबार ने इस मामले में हुई अनियमिताओं का पिछले साल सितंबर में भी जिक्र किया था जिसके बाद रक्षा मंत्रालय ने इस मामले को सीबीआई के हवाले किया था. अपनी एफआईआर में सीबीआई ने आरोप लगाया है कि 2008 में तीन एयरक्राफ्ट के लिए एक कांट्रेक्ट के रूप में 5.70 मिलियन डॉलर का भुगतान किया गया था.

नए साल का पहला रेल हादसा टला, CBI से जांच की मांग

रोज वैली चिट फंड मामला, टीएमसी के अन्य नेता जांच दायरे में

गिरफ्तारी के विरोध में उतरे टीएमसी कार्यकर्ता

राजेंद्र कुमार ने केंद्र के खिलाफ कार्य करने का लगाया था आरोप

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -