मणिपुर हथियार लूट मामले में CBI ने 7 संदिग्धों के खिलाफ दाखिल की चार्जशीट
मणिपुर हथियार लूट मामले में CBI ने 7 संदिग्धों के खिलाफ दाखिल की चार्जशीट
Share:

इम्फाल: केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने पिछले दिनों राज्य में हुई जातीय उथल-पुथल के बीच मणिपुर में द्वितीय भारतीय रिजर्व बटालियन (आईआरबी) से हथियारों और गोला-बारूद की लूट की साजिश रचने के आरोपी सात व्यक्तियों के खिलाफ आरोप पत्र दायर करके निर्णायक कार्रवाई की है। अगस्त।

गुवाहाटी स्थित कामरूप (मेट्रो) में मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट की अदालत के समक्ष आरोप पत्र पेश करना इस जघन्य अपराध के लिए न्याय की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। यह घटना, जो 3 अगस्त, 2023 को हुई थी, सशस्त्र बदमाशों ने कथित तौर पर बिष्णुपुर जिले के नारानसेना में स्थित आईआरबी मुख्यालय के दो कमरों से 300 हथियार, 19,800 राउंड गोला-बारूद, 800 प्रकार के युद्ध सामग्री और संबंधित सामान चुराए थे।

स्थिति की गंभीरता को देखते हुए, सीबीआई ने 24 अगस्त, 2023 को अपराधियों के खिलाफ मामला शुरू करके तेजी से हस्तक्षेप किया। एजेंसी ने मोइरांग पुलिस में दर्ज की गई पहली सूचना रिपोर्ट (एफआईआर) द्वारा रखी गई नींव पर जांच का जिम्मा लिया। वर्तमान में, अपराध में फंसे सभी व्यक्तियों की पहचान करने और उन पर मुकदमा चलाने पर केंद्रित समर्पित प्रयासों के साथ, सीबीआई की कठोर जांच जारी है। यह प्रतिबद्धता कानून के शासन को बनाए रखने और ऐसे निंदनीय कृत्यों के लिए जवाबदेही सुनिश्चित करने के लिए एजेंसी के समर्पण को रेखांकित करती है।

घटना की पृष्ठभूमि 3 मई, 2023 से शुरू हुए मणिपुर, विशेष रूप से घाटी-बहुमत मैतेई और पहाड़ी-बहुल कुकी के बीच भड़के जातीय तनाव में निहित है। परिणामी छिटपुट हिंसा ने भारी संख्या में लोगों की जान ले ली है। राज्य में 180 से अधिक लोगों को विस्थापित किया गया और हजारों लोगों को विस्थापित किया गया।

जैसा कि मणिपुर इन दुखद घटनाओं के परिणामों से जूझ रहा है, सीबीआई द्वारा न्याय की खोज प्रभावित समुदायों के लिए आशा की किरण के रूप में कार्य करती है, जो क्षेत्र में शांति और स्थिरता को खतरे में डालने वाली आपराधिक गतिविधियों के खिलाफ दृढ़ रुख का संकेत देती है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -