कास्टिंग डायरेक्टर का बड़ा खुलासा, बताया- हजारों की भीड़ में फिल्मों के लिए ऐसे होता है सेलेक्शन
कास्टिंग डायरेक्टर का बड़ा खुलासा, बताया- हजारों की भीड़ में फिल्मों के लिए ऐसे होता है सेलेक्शन
Share:

फिल्मों के बनने से पहले उसके कलाकारों का चयन करना भी एक अहम और महत्वपूर्ण कार्य होता है. सही कलाकार चुनना सभी के लिए बेहद जरूरी होता है और ऐसा इसलिए क्योंकि वही है जो आगे जाकर फिल्म का चेहरा बनता है और बीते कुछ साल में इसी चयनकर्ता का सबसे चमकता चेहरा बनकर उभरे हैं मुकेश छाबड़ा. बॉलीवुड की महत्वपूर्ण फिल्मों चिल्लर पार्टी, गैंग्स ऑफ वासेपुर, काए पो चे, रॉकस्टार और सुपर 30 की कास्टिंग करने वाले अभिनेता मुकेश छाबड़ा अब खुद फिल्म निर्देशक बन चुके हैं. हाल ही में उनसे खास-बातचीत की गई है. 

हिंदी सिनेमा में कास्टिंग डायरेक्टर का नाम आपके नाम से ही प्रचलन में आया, तो कैसे चयन करते हैं आप कलाकारों का?

वे कहते हैं कि मैं सबसे पहले तो कलाकार की सच्चाई देखता हूं कि वह किस तरह के संस्कारों के साथ यहां पर आया है, कहां से आया है और किस जगह का वह है? अगर फिल्म गुजरात की है तो गुजराती कलाकारों को ज्यादा महत्व मैं दूंगा, या राजस्थान की है तो फिर राजस्थानियों को. वहीं फिर आखिरी पड़ाव उसकी निष्ठा रहती है. कितनी निष्ठा, धैर्य और मन लगाकर वह ऑडीशन देते हैं और आगे का काम वे करते हैं. चयन करने से पहले इन्हीं सब चीजों पर मैं गौर करता हूं. 

फिल्म सुपर 30 की कास्टिंग की काफी तारीफ हो रही है, इसके बारे में बताइए हमारे पाठकों को?

निर्देशक ने कहा कि यह बहुत ही ज्यादा कठिन और चुनौतीपूर्ण कार्य था. उनके मुताबिक, उन 30 बच्चों का चयन करने में मुझे सात महीनों से ज्यादा का समय लगा. बच्चे एक खास वर्ग के चाहिए थे और कहानी बिहार की थी तो पहले सोचा कि वहीं जाते हैं औरवहां के लोगों से मिले. फिर हमने सात लोगों की टीम बनाई. जहां करीब 14 हजार बच्चों का ऑडीशन लिया गया था. उस समय यही देखना था कि कौन-कौन उम्र और भाषा के अनुसार किरदार के लिए सही बैठता है और उन सभी में से हमने दो सौ बच्चे चुने फिर गिनती सौ तक आ पहुंची. वहीं  इन सौ बच्चों के साथ हमने महीनों वर्कशॉप्स कीं और फिर उन्हीं में से अंतिम 30 बच्चों को फिल्म सुपर-30 के लिए चुना गया. 

 

 

फैन संग सेल्फी लेती हुईं नजर आई सारा, कार्तिक ने भी दिया भरपूर साथ

क्यों सिर छुपा-छुपा कर घूमते है अर्जुन, मलाइका ने वीडियो पर किया खास कमेंट

वाइट बिकिनी में फैंस के होश उड़ा गई इलियाना, तस्वीर जमकर हो रही वायरल

कारगिल विजय दिवस : शहीदों की याद में बॉलीवुड सेलिब्रिटीज ने बारिश में जमकर खेला फुटबॉल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -