जातिगत जनगणना, OBC, सरना को अलग धर्म की मान्यता..! लोकसभा चुनाव में भाजपा को घेरने के लिए कांग्रेस ने खोज लिए मुद्दे
जातिगत जनगणना, OBC, सरना को अलग धर्म की मान्यता..! लोकसभा चुनाव में भाजपा को घेरने के लिए कांग्रेस ने खोज लिए मुद्दे
Share:

रांची: आगामी लोकसभा चुनावों से पहले, कांग्रेस पार्टी ने विशेष रूप से झारखंड राज्य पर ध्यान केंद्रित करते हुए जाति जनगणना कराने पर बहस फिर से छेड़ दी है। झारखंड के कांग्रेस प्रभारी गुलाम अहमद मीर ने राज्य में जाति-आधारित जनगणना के लिए मजबूत समर्थन जताया है और तर्क दिया है कि इससे हाशिए पर रहने वाले समुदायों को सरकारी कल्याण योजनाओं से लाभ मिल सकेगा।

मीर ने इस बात पर जोर दिया कि कांग्रेस पार्टी के प्रमुख नेता राहुल गांधी झारखंड में जाति जनगणना लागू करने की वकालत करते रहे हैं।  उन्होंने अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) के लिए 27% आरक्षण और सरना को एक अलग धर्म के रूप में मान्यता देने जैसे मुद्दों पर केंद्र सरकार को घेरा है। मीर के मुताबिक, राज्य विधानसभा पहले ही इन मामलों से संबंधित विधेयक पारित कर चुकी है, लेकिन उन्हें केंद्र सरकार से मंजूरी का इंतजार है। इससे स्पष्ट संकेत मिलता है कि, लोकसभा चुनाव में भी कांग्रेस, भाजपा की तरफ जा रहे हिन्दू वोटों को विभाजित करने के लिए जातिगत जनगणना का कार्ड खेलने पर फोकस कर रही है, साथ ही वो सरना को अलग धर्म के रूप में मान्यता देने की मांग उठाकर आदिवासियों को भी अपने पक्ष में करने की कोशिश करेगी। 

मीर ने आगामी चुनावों के लिए संगठनात्मक मामलों और रणनीतियों पर चर्चा करने के लिए झारखंड में कांग्रेस नेताओं के साथ कई बैठकें बुलाईं। एक महत्वपूर्ण बैठक में कांग्रेस विधायकों, राजनीतिक मामलों की समिति के सदस्यों और विभिन्न लोकसभा क्षेत्रों के प्रभारियों के साथ चर्चा हुई। इस बैठक के दौरान, एक प्रस्ताव पारित किया गया जिसमें पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को व्यापक गठबंधन के भीतर सीट बंटवारे के संबंध में निर्णय लेने के लिए अधिकृत किया गया।

एकजुटता दिखाने के लिए, कांग्रेस पार्टी ने एक बयान जारी कर चुनाव के लिए चुने गए किसी भी उम्मीदवार का समर्थन करने की अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की है। इन रणनीति बैठकों में झारखंड कांग्रेस अध्यक्ष राजेश ठाकुर और राज्य सरकार के मंत्री आलमगीर आलम, रामेश्वर ओरांव, बन्ना गुप्ता और बादल पत्रलेख जैसी उल्लेखनीय हस्तियां मौजूद थीं। 

मंच पर CM मोहन यादव ने लहराई तलवार, भीड़ ने लगाए 'जय जय श्रीराम के नारे'

'मैं क्या वहां तालियां बजाकर जय-जयकार करूंगा?', शंकराचार्य निश्चलानंद ने किया अयोध्या नहीं जाने का ऐलान

हिंदू लड़की से चैट करते समय फैजान ने 'श्री राम' को लेकर किया आपत्तिजनक कमेंट, पुलिस ने किया गिरफ्तार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -