जनधन खातों में अब कम जमा हो रही राशि
जनधन खातों में अब कम जमा हो रही राशि
Share:

नई दिल्ली : इसे सरकार की चेतावनी का ही असर कहेंगे कि अब देश भर के जनधन खातों में राशि जमा करने के मामले में कमी आई है. बता दें कि नोटबंदी के बाद इन खातों में जमाओं में अचानक उछाल देखा गया था. सरकार ने जनधन खाताधारकों को चेताया था कि वे अपने खातों का दुरुपयोग कालेधन को वैध बनाने के लिए नहीं करने दें. सरकार के कड़े रुख और चेतावनी के बाद इन खातों में हो रही जमाएं लगातार कम हुई हैं.

गौरतलब है कि देश में कुल 25 करोड़ जन धन खाते हैं. इन खातों में अगस्त 2014 से लेकर पीएम मोदी के नोटबंदी की घोषणा से पहले तक 46,000 करोड़ रुपए थे. इन खातों में से कई निष्क्रिय खाते हो चुके थे. लेकिन 10 दिनों के भीतर इनमें 21 हजार करोड़ रुपए जमा हुएतो सरकार के कान खड़े हो गए.

बता दें कि इस बारे में सरकार ने 18 नवंबर को खाताधारकों को चेताया था कि वे खाते जो पहले निष्क्रिय थे लेकिन जिनमें बाद में राशि जमा करवाई गई , उन खातों की जांच की जाएगी.अबआयकर विभाग ने बैंकों के कुछ क्लस्टर और शाखाओं की पहचान की है जहां काफी ज्यादा जमा किया गया है. इनकी जांच पड़ताल की जाएगी.पीएम मोदी ने भी मुरादाबाद में एक रैली के दौरान इस बारे में बात कही थी.

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के अनुसार, इन खातों में 8 से 15 नवंबर के दौरान 20,206 करोड़ रुपए जमा हुए. वहीं 16-22 नवंबर के दौरान यह राशि 11,347 करोड़ रुपये रही. इसी तरह 23-30 नवंबर की अवधि में इन खातों में होने वाली जमाएं घटकर 4867 करोड़ रुपये रह गई. जबकि एक दिसंबर को 410 करोड़ रुपये और दो दिसंबर को 389 करोड़ रुपये रही. बोर्ड का यह भी कहना है कि जन धन खातों में औसत जमा 8 नवंबर से दो दिसंबर के दौरान 13,113 रुपये रही जो कि चिंताजनक नहीं है. उल्लेखनीय है कि 8 नवंबर से जन धन खातों में 37,219 करोड़ रुपए जमा करवाए गए हैं.

जनधन में आया 21 हजार करोड़ रूपये 

RBI का बड़ा फैसला, अब महीने में अकाउंट से निकलेंगे सिर्फ 10 हजार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -