अगर अपने करियर को देना है गति तो, इन बातों का रखे ध्यान

Sep 01 2019 07:36 PM
अगर अपने करियर को देना है गति तो, इन बातों का रखे ध्यान

1.परिवार भी है सबके लिए सबसे जरूरी

अक्सर लोग करियर निर्माण के चलते घर-परिवार से दूर होते चले जाते है. लेकिन अगर आप सच्ची खुशी चाहते है तो आपको परिवार का महत्व समझना होगा. करियर में उतार-चढ़ाव और तनाव के वक्त आपका परिवार ही आपके काम आता है. इसलिए अपने परिवार से जुड़े रहे और अपने रिश्तों में कभी दूरियां नही आने दें. परिवार के साथ रहने से आपका टेंशन कम हो जाता है और आप करियर के प्रति पहले से ज्यादा फोकस होते है.

2.टेक्नो फ्रेंडली बने

बेहतरीन करियर के लिए आपका टेक्नो फ्रेंडली बनना जरूरी है. आज चारों तरफ प्रतिस्पर्धा इतनी बढ़ गई है कि नई तकनीक को नकारा नही जा सकता है. अपनी फील्ड से जुड़ी टेक्नोलॉजी की अच्छी जानकारी रखें. इसके साथ ही नई-नई टेक्नोलॉजी सीखते भी रहे.

3.कॉन्टेक्ट में करें इजाफा 

आपके कॉन्टेक्ट जितने ज्यादा लोगों से होंगे आपकी लाइफ उतनी ही आसान होगी. यही बात करियर बनाने पर भी लागू होती है. आपके बेहतरीन कॉन्टेक्ट आपको एक बेहतर करियर ऑपर्चुनिटी दिला सकते है. इसलिए ज्यादा से ज्यादा लोगों से मिलते रहे और उनको अपनी जानकारी देते रहे और उनकी जानकारी लें. जब करियर या जॉब में उतार चढ़ाव आते है तो आपके यही कॉन्टेंक्ट आपके काम आते है. इसलिए ज्यादा से ज्यादा लोगों से कॉन्टेक्ट बनाएं रखें.

4.सेल्फ कॉंफिडेंस है सबसे जरूरी 

जिंदगी की जंग जीतने के लिए आपके पास आत्मविश्वास होना जरूरी है. अगर आपमें योग्यता है लेकिन आत्मविश्वास की कमी है तो आप कितनी भी बड़ी डिग्री ले लें आप कुछ नही कर सकते. पढ़ाई के साथ-साथ ऐसी एक्टीविटिज में भी हिस्सा लेते रहे जिनसे आपका आत्मविश्वास बढ़े.

 

5. अपनी प्रतिभा की करें तलाश

आज वो समय नही रहा जब किताबी ज्ञान के भरोसे बेहतर करियर या नौकरी की उम्मीद की जा सकती है. अब समय बदल गया है अब किताबी कीड़ा बनकर या डिग्रीयों का ढेर लगाकर करियर निर्माण नही किया जा सकता है. अगर आप बेहतरीन करियर बनाना चाहते है तो आपको अपने अंदर झाककर अपनी प्रतिभा ढूंढने की जरूरत है. एक बार आपमें छुपी हुई प्रतिभा मिल गई तो आप विशेषज्ञों से सलाह लेकर उस फील्ड में और लोगों से बेहतर स्थान हासिल कर सकते है.

आर्मी चीफ बिपिन रावत ने किया LoC का दौरा, जवानों से कहा- हर स्थिति के लिए रहें तैयार

अगर ये महत्वपूर्ण प्रश्न है याद तो, होगी हर परीक्षा पास

आज LoC से सटे इलाकों का दौरा करेंगे आर्मी चीफ, पाक फायरिंग के पीड़ितों से मिलेंगे