करियर में ग्रोथ पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स
करियर में ग्रोथ पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स
Share:

नौकरी करने वाला प्रत्येक व्यक्ति चाहता है कि उसे करियर के प्रत्येक पड़ाव पर शानदार तरक्की प्राप्त हो। यदि आप भी कहीं नौकरी कर रहे हैं तो प्रमोशन तथा सैलरी इंक्रीमेंट आदि के लिए आपने करियर ग्रोथ प्लान अवश्य बनाया होगा। कुछ टार्गेट कंपनी बनाती है तथा कुछ हम स्वयं अपने लिए बनाते हैं। दोनों टार्गेट पूरे हो जाने का अर्थ है कि आप कामयाबी की सीढ़ियों पर कदम रख चुके हैं। करियर में निरंतर आगे बढ़ते रहने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है तथा इसके लिए काम को लेकर सीरियस रहना भी अवश्य होता है। यदि आप कहीं भी लापरवाही कर रहे हैं तो आप हो सकता है कि कुछ वक़्त के लिए तो कामयाब हो जाएं मगर उसे लॉन्ग टर्म सफलता नहीं माना जा सकता है।

अवश्य करें ​खुद का सही आकलन:-
करियर में आगे बढ़ने के लिए काफी संघर्ष करना पड़ता है। करियर डेवलपमेंट का एक अर्थ पर्सनालिटी डेवलपमेंट भी होता है। इसमें सकारात्मक परिवर्तन आपके ऊपर ही निर्भर करते हैं। ऐसे में आवश्यक है कि आप स्वयं का आकलन ठीक प्रकार से करते रहें। अपनी पुरानी त्रुटियों से सबक लें और उन पर काम करें।

लोगों से कम्‍युनिकेशन करना है आवश्यक:-
मौजूदा वक़्त में कम्‍युनिकेशन के क्षेत्र में माहिर होना आवश्यक है। विश्वभर में ऐसे कई प्रयोग हो रहे हैं, जिनके माध्यम से आप दूसरी भाषाओं को सरलता से समझ सकते हैं। आपकी टीम आपके साथ हो या कहीं दूर, उनसे बातचीत करते रहें।

सीखते रहें नई स्किल्स:-
इन दिनों वर्क प्‍लेस पर नई स्‍किल्‍स की मांग बढ़ रही है। जॉब कल्‍चर में उन्‍हें अधिक महत्वत्ता दी जाती है, जो अपने जॉब प्रोफाइल से हटकर स्किल विकसित करते हैं। इसलिए नए कौशल को विकसित करने की तरफ कदम बढ़ाएं।

कामयाब होने के लिए उठाएं रिस्‍क:-
कंपनियां जब किसी में निवेश करती हैं तो उसमें अपना लाभ भी देखती हैं। ऐसे में आपकी जिम्‍मेदारी बनती है कि आप आगे बढ़ें तथा अधिक से अधिक काम करने का प्रयास करें। जब आप रिस्‍क लेकर कामयाब होने लगते हैं तो यह आपकी पर्सनालिटी का भाग बन जाता है। इसलिए कामयाब होने के लिए रिस्क लेना पड़ें तो घबराएं नहीं।

टेक्‍नोलॉजी से करें मित्रता:-
वर्कप्‍लेस पर प्रोडक्टिविटी बढ़ाने के लिए कंपनियां स्‍मार्टफोन तथा नए ऐप्‍स का उपयोग कर रही हैं। इसलिए टेक्‍नोलॉजी में होने वाले परिवर्तनों के साथ स्वयं को अपडेट करते रहें। टेक्नोलॉजी में महारत प्राप्त करके सफलता हासिल की जा सकती है।

मुंबई घूमने आईं थीं नीलम लेकिन ऐसे बदल गई किस्मत

संयुक्त राष्ट्र पुरस्कार पाने के लिए माइक्रोसॉफ्ट ने किया ये काम

दर्दनाक: तेज रफ्तार कार ने सड़क किनारे बैठे लोगों को कुचला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -