फ्रेशर को भी आसानी से मिलेगी नौकरी, बस कर लें ये काम

किसी भी अच्छी कंपनी में बगैर अनुभव के नौकरी हासिल कर पाना बहुत कठिन हो जाता है। अधिकांश कंपनियां अपने यहां उन्हीं कर्मचारियों को अपॉइंट करती हैं, जिनके पास कम से कम साल-दो साल का एक्सपीरियंस हो। ऐसे में वे लोग बहुत चिंतित हो जाते हैं, जिनकी यह पहली नौकरी होती है। उनके पास वर्क अनुभव होता नहीं है तथा वे बार-बार रिजेक्ट हो जाते हैं। एक फ्रेशर के रूप में नौकरी हासिल कर पाना सरल नहीं है। वर्क अनुभव न होने के कारण कोई भी कंपनी उन्हें नौकरी पर रखती नहीं है तथा वे यहां-वहां आवेदन करते रह जाते हैं। यदि थोड़ा सा दिमाग लगाया जाए तो फ्रेशर के रूप में भी सरलता से नौकरी हासिल की जा सकती है। इसके लिए आपको विशेष रणनीति बनानी पड़ेगी। जानिए फ्रेशर के रूप में नौकरी हासिल करने के कुछ टिप्स।

तलाशें इंटर्नशिप के मौके:-
यदि फ्रेशर के रूप में नौकरी तलाशने में समस्या आ रही है तो पहले किसी अच्छी कंपनी में इंटर्नशिप करना बेहतर रहेगा। इससे आप वर्क कल्चर को समझने लगेंगे तथा इंडस्ट्री में कॉन्टैक्ट बनाने में भी सहायता प्राप्त होगी। इंटर्नशिप के चलते अधिक से अधिक चीजें सीखने का प्रयास करे तथा अपनी बेस्ट परफॉर्मेंस दें।

गाइड से लें मदद:-
पहली बार नौकरी पाना सरल नहीं होता है। पहले संबंधित क्षेत्र में कार्यरत लोगों से जान-पहचान बढ़ाएं तथा अपना एक मार्गदर्शक बनाएं, जो आगे बढ़ने में आपकी सहायता करेगा। सोशल मीडिया, स्कूल-कॉलेज के सीनियर आदि से गाइडेंस लेते रहें।

तलाशे खुद को साबित करने के मौके:-
अपने रिज्यूमे को आकर्षक बनाने के लिए उसमें योग्यता के साथ ही कुछ स्किल सेट्स भी ऐड करें। यदि आपके पास समय हो तो अपनी इंडस्ट्री में काम आने वाले डिप्लोमा या सर्टिफिकेट कोर्स कर लें। इससे आपका सीवी इंप्रेसिव बन जाएगा।

टेक्नोलॉजी का ज्ञान आवश्यक:-
मौजूदा वक़्त में केवल सिलेबस का ज्ञान ही बहुत नहीं होता है। स्वयं को भीड़ से हटकर साबित करने के लिए अपना टेक्निकल ज्ञान बढ़ाएं। टेक्नोलॉजी में हो रहे एडवांसमेंट के साथ अप टु डेट रहें।

करियर में सफलता पाने के लिए आजमाएं ये 6 चमत्कारी उपाय, नहीं आएगी कोई बाधा

ये हैं दुनिया के सबसे शानदार कोर्स, संवर जाएगा करियर

पहली पत्नी होते हुए उदित नारायण ने रचाई थी दूसरी शादी, कोर्ट ने कहा था- 'दोनों को रखो'

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -