ये हैं दुनिया के सबसे शानदार कोर्स, संवर जाएगा करियर

आज-कल प्रत्येक विद्याथी इस प्रकार के कोर्स करना चाहता है, जिससे उन्हें भविष्य में रोजगार के बेहतर मौके प्राप्त हो सकें। कई विद्यार्थी ऐसे भी हैं, जो आगे जाकर विदेश में जॉब करना चाहते हैं। ऐसे में उन्हें इस प्रकार के करियर विकल्प का सिलेक्शन करना चाहिए, जिनसे उन्हें आगे भी सहायता प्राप्त हो सके। इन दिनों प्रत्येक क्षेत्र में कॉम्पिटीशन बढ़ता जा रहा है। देश-विदेश में नए-नए कोर्स तथा नौकरी विकल्प की भरमार होती जा रही है। अच्छी नौकरी हासिल करने के लिए आवश्यक है कि कोई ट्रेंडिंग या एवरग्रीन कोर्स किया जाए। हमारे सामने ऐसे कई करियर विकल्प हैं, जिनसे भविष्य में लाखों-करोड़ों के पैकेज पर जॉब की जा सकती है। ये हैं कुछ सदाबहार तथा टॉप कोर्स, जिन्हें करने के पश्चात् आपकी जिंदगी संवर जाएगी।

इंजीनियरिंग में बनाएं करियर:-
जो विद्यार्थी इंजीनियरिंग के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं, उनके पास टैक्टिकल स्किल्स, एनालिटिकल स्किल्स तथा विश्लेषणात्मक स्किल्स होना आवश्यक है। इसके अतिरिक्त, प्रॉब्लम सॉल्विंग स्किल्स भी होनी चाहिए। एक छात्र के लिए इंजीनियरिंग में करियर बनाने के लिए 12वीं में विज्ञान विषय होना जरुरी है। इसके पश्चात् ही इंजीनियरिंग कोर्स में दाखिला प्राप्त हो सकता है।

मुश्किल लेकिन सदाबहार है चार्टर्ड अकाउंटेंसी:-
चार्टर्ड अकाउंटेंट का वेतन बहुत अधिक होता है, मगर इस कोर्स को करना उतना ही कठिन होता है। इस कोर्स को दुनिया के सबसे कठिन कोर्स में गिना जाता है। बैलेंस शीट के मिलान से लेकर यह सुनिश्चित करने तक कि अकाउंट नोटबुक एरर-फ्री है या नहीं, एक चार्टर्ड अकाउंटेंट की लाइफ बहुत कठिन होती है।

हमेशा हिट है मेडिकल फील्ड:-
मेडिकल साइंस कोर्स विश्व के सबसे मुश्किल कोर्स की लिस्ट में सम्मिलित हैं। इस कोर्स के लिए भारतीय विद्यार्थियों का NEET परीक्षा के लिए योग्य होना आवश्यक है। इस कोर्स को पूरा करने में बहुत वक़्त लगता है। मेडिकल छात्रों के पास थ्योरी के साथ ही प्रैक्टिकल ज्ञान होना भी आवश्यक है।

आर्किटेक्चर में है सुनहरा भविष्य:-
भले ही आर्किटेक्चर कोर्स सुनने में सरल लगता हो, मगर यह बहुत कठिन माना जाता है। इसमें बायोडीग्रेडेबल कंटेंट एवं प्रोसेस का उपयोग करने के लिए तेज दिमाग की आवश्यकता होती है। इसमें करियर ग्रोथ के बहुत अच्छे मौके हैं।

फेम‍िना म‍िस इंड‍िया का ख‍िताब जीत चुकीं हैं मेहर, हैं अर्जुन रामपाल की पहली बीवी

2 बच्चों के पिता से नेहा पेंडसे ने रचाई शादी, मराठी फिल्मों की हैं जान

पाना चाहते है अपने करियर में सफलता तो अपनाएं ये टिप्स

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -