कोडिंग में है करियर के शानदार विकल्प, जानिए इससे जुड़ी ये जरुरी बातें
कोडिंग में है करियर के शानदार विकल्प, जानिए इससे जुड़ी ये जरुरी बातें
Share:

यदि आप सोशल मीडिया पर सक्रीय हैं तो कोडिंग से संबंधित ऐड आपकी स्क्रीन पर अक्सर दिखाई दे जाते होंगे। केवल यही नहीं, रैंडम नंबर्स से बच्चों को कोडिंग सिखाने के लिए फ़ोन भी बहुत आते होंगे। क्या आप जानते हैं कि कोडिंग क्या है तथा बच्चों के लिए इसे सीखना क्यों आवश्यक है? दरअसल, कोडिंग की सहायता से कंप्यूटर की भाषा समझने में सहायता प्राप्त होती है। इससे सॉफ्टवेयर, वेबसाइट्स तथा ऐप्स क्रिएट किए जा सकते हैं। बच्चों को छोटी आयु से ही कोडिंग सिखाने पर वे अपने करियर में भी इसका उपयोग कर सकते हैं। कोडिंग एक स्किल है तथा इसकी सहायता से टेक्निकल चीजों का बेस समझ में आ जाता है। कोडिंग से प्रॉब्लम-सॉल्विंग स्किल्स बढ़ती हैं तथा बच्चों का दिमाग तेज होता है।

बढ़ जाएगा सॉफ्टवेयर इंडस्ट्री में बोलबाला:-
एडवांस टेक्नोलॉजी के लिए कंप्यूटर प्रोग्रामर की मांग बढ़ती जा रही है। बड़े होकर बच्चे कोडिंग में अपना करियर बना सकते हैं। कोडिंग के खबरों को किसी भी सॉफ्टवेयर इंडस्ट्री में सरलता से नौकरी प्राप्त हो जाती है। कई सरकारी नौकरियों में कोडिंग नॉलेज की मांग की जाती है।

गणित हो जाएगी मजेदार:-
जिन बच्चों को कोडिंग आती है, वे मैथ को फन तथा क्रिएटिव समझते हैं। कोडिंग की सहायता से वे समझ जाते हैं कि मैथ का वास्तविक जिंदगी में भी कितनी सरलता से उपयोग किया जा सकता है। कोडिंग की सहायता से बच्चों की लॉजिक तथा कैल्कुलेशन स्किल्स बढ़ती हैं। इससे वे मैथ के प्रश्नों को सरलता से सॉल्व कर लेते हैं। इससे चीजों को याद करने की क्षमता भी बढ़ती है।

कम आयु से सीख जाते हैं स्मार्ट वर्क:-
इसमें कोई शक नहीं है कि आत्मविश्वास कामयाबी की कुंजी है। कोडिंग लर्निंग डिजिटल जगत के लिए बहुत आवश्यक हो गई है। इसके उपयोग से मैथ, राइटिंग एवं कम्युनिकेशन स्किल्स बेहतर होती हैं। यह बेसिक लर्निंग बच्चों को भविष्य में बहुत काम आती है। 5 वर्ष की आयु से बच्चों को बेसिक कोडिंग सिखाई जा सकती है।

धनतेरस पर बिटक्वॉइन की कीमतों में आई गिरावट, Shiba Inu में 2 फीसद की तेजी

हॉलीवुड स्टार इद्रिस एल्बा का बड़ा एलान, कहा- "जल्द ही बंद करूँगा बीयर..."

SDM की गाड़ी के आगे लेट गए कांग्रेस विधायक, जानिए पूरा मामला

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -