साउंड इंजीनियरिंग में भी बना सकते है अपना बेहतर करियर, जानिए ये जरुरी बातें
साउंड इंजीनियरिंग में भी बना सकते है अपना बेहतर करियर, जानिए ये जरुरी बातें
Share:

12वीं उत्तीर्ण करने के पश्चात् अब तमाम विद्यार्थी ग्लैमर इंडस्ट्री से संबंधित तमाम क्षेत्र में करियर बनाना चाहते हैं। टेलीविजन तथा सिनेमा जगत में ऐसे करियर्स की भरमार है। ऐसा ही एक करियर है साउंड इंजीनियरिंग। एक सीरियल अथवा मूवी को बनाने के लिए सैंकड़ों व्यक्तियों की टीम काम करती है। इस टीम में साउंड इंजीनियर एक अहम शख्स होता है। 

क्या है साउंड इंजीनियरिंग?
सबसे प्रथम प्रश्न ये है कि साउंड इंजीनियरिंग क्या होती है। तो हम आपको बता दें कि इंजीनियरिंग के इस क्षेत्र में थिएटर, म्यूजिक तथा फिल्म की साउंड रिकॉर्डिंग, मिक्सिंग एवं उसके प्रोडक्शन से संबंधित विधाएं सिखाई जाती हैं। किसी परियोजना के लिए जिस प्रकार के साउंड कि जरुरत होती है, साउंड इंजीनियर उसी के अनुसार, साउंड को क्रिएट एवं रिकॉर्ड करता है। इसके अंतर्गत वह साउंड के उतार-चढाव, म्यूजिक तथा स्पीच आदि के मिश्रण से साउंड को हाई क्वालिटी का बनाता है।

ये है आवश्यक योग्यता:-
साउंड इंजीनियरिंग के क्षेत्र में करियर बनाने के लिए विद्यार्थी का सबसे पहले फिजिक्स, केमिस्ट्री तथा मैथमेटिक्स से 12वीं उत्तीर्ण होना आवश्यक है। आजकल सभी निजी कॉलेज साउंड इंजीनियरिंग में डिप्लोमा तथा डिग्री कोर्सेज ऑफर कर रहे हैं। यदि आप किसी अच्छे कॉलेज से यह कोर्स करते हैं तो आपको नौकरी के लिए अधिक भटकना नहीं पड़ेगा। आप फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंडिया से भी यह कोर्स कर सकते हैं। कोर्स के पश्चात् आपको एक वर्ष की इंटर्नशिप करनी होगी। तत्पश्चात, आपको किसी भी मूवी कंपनी या प्रोडक्शन हाउस में सरलता से नौकरी मिल जाएगी।

इंदौर: एक्टिवा चुराती लड़की CCTV में कैद

मुंबई घूमने आईं थीं नीलम लेकिन ऐसे बदल गई किस्मत

संयुक्त राष्ट्र पुरस्कार पाने के लिए माइक्रोसॉफ्ट ने किया ये काम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -