कार, दोपहिया गाड़ियों के थर्ड पार्टी इंश्योरेंस प्रीमियम में हो सकती है बढ़ोतरी
कार, दोपहिया गाड़ियों के थर्ड पार्टी इंश्योरेंस प्रीमियम में हो सकती है बढ़ोतरी
Share:

कार एवं अन्य दोपहिया वाहनों के मालिकों को नए वित्त वर्ष में नया झटका लगा सकता है। असल में , देश के इंश्योरेंस रेगुलेटर IRDAI ने एक अप्रैल, 2020 से कार एवं दोपहिया वाहनों के थर्ड पार्टी इंश्योरेंस (Third Party Insurance) के प्रीमियम में बढ़ोत्तरी का प्रस्ताव रखा है। इसके साथ ही इससे मध्यम वर्ग की जेब पर बोझ और बढ़ जाएगा। वहीं इंश्योरेंस रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (IRDAI) के प्रस्ताव के अनुसार अगले वित्त वर्ष से 1,000-CC से कम इंजन क्षमता वाले वाहनों के लिए Third Party Insurance का प्रीमियम 2,182 रुपए होगा।इसके साथ ही यह प्रीमियम इस समय 2,072 रुपए है। 

वहीं, 1,000-1,500-CC के इंजन क्षमता वाले वाहनों के थर्ड पार्टी प्रीमियम को बढ़ाकर 3,383 रुपए करने का प्रस्ताव नियामक ने रखा है। फिलहाल , इससे ज्यादा इंजन क्षमता वाले वाहनों के प्रीमियम में वृद्धि का फिलहाल कोई प्रस्ताव नहीं है। इसके साथ ही हर साल होता है| वहीं यदि टू-व्हीलर वाहनों की बात की जाए तो इसमें 75-CC से कम इंजन क्षमता वाले वाहनों के लिए Third Party का Insurance Premium 506 रुपए करने का प्रस्ताव इरडा की ओर से दिया गया है। इरडा 2011 के बाद से हर साल थर्ड पार्टी इंश्योरेंस के प्रीमियम में संशोधन करता है। 

फिलहाल , नई दरों के बारे में नए वित्त वर्ष की शुरुआत में नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा।इसके साथ ही मोटर इंश्योरेंस पॉलिसी के दो अहम हिस्से होते हैं- थर्ड पार्टी इंश्योरेंस और ओन डैमेज इंश्योरेंस। वहीं मोटर वाहन अधिनियम, 1988 के अनुसार किसी भी वाहन के ऑन रोड होने से पहले उसका टीपी इंश्योरेंस कवर होना जरूरी है। फिलहाल , IRDAI केवल थर्ड पार्टी इंश्योरेंस का प्रीमियम तय करती है हालाँकि ओडी प्रीमियम विभिन्न इंश्योरेंस कंपनियों का अलग-अलग हो सकता है।

क्या Yes Bank में फंसे हैं आपके भी पैसे ? तो यहाँ देखें 5 लाख तक निकालने का आसान तरीका

पेट्रोल-डीजल के दाम में फिर आई जबरदस्त गिरावट, जानिए क्या है आज के भाव

Yes Bank के पूर्व CEO राणा कपूर के आवास पर ED का छापा, जारी हुआ लुकआउट नोटिस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -