छूट नहीं रही है स्मोकिंग की लत? तो अपना लें एक्सपर्ट्स की राय
छूट नहीं रही है स्मोकिंग की लत? तो अपना लें एक्सपर्ट्स की राय
Share:

तम्बाकू और निकोटीन आपके शरीर के हर हिस्से पर प्रभाव डालते हैं, आपके फेफड़ों से लेकर हर अंग तक। यदि आप धूम्रपान छोड़ना चाह रहे हैं, तो अपनी जीवनशैली में छोटे-छोटे बदलाव करने से आपको इस आदत से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, धूम्रपान अक्सर श्वसन संबंधी समस्याओं और फेफड़ों के कैंसर जैसी बीमारियों से जुड़ा होता है।

हालाँकि, यह समझना महत्वपूर्ण है कि धूम्रपान भी हृदय रोगों में योगदान देता है। गुरुग्राम के नारायणा अस्पताल में कार्डिएक सर्जन डॉ. रचित सक्सेना बताते हैं कि अगर कोई व्यक्ति एक दिन में एक पैकेट सिगरेट का सेवन करता है, तो धूम्रपान न करने वाले व्यक्ति में दिल का दौरा और स्ट्रोक का खतरा लगभग दोगुना हो जाता है।

विशेषज्ञ क्या कहते हैं:
स्वस्थ जीवन के लिए धूम्रपान छोड़ना जरूरी है। हालाँकि, छोड़ना आसान नहीं है। डॉ. रचित सक्सेना बताते हैं कि धूम्रपान आपके मस्तिष्क के लिए निकोटीन की लत बन जाता है। अक्सर, धूम्रपान छोड़ने से सिरदर्द, मूड में बदलाव या कम ऊर्जा की भावना हो सकती है। ऐसे मामलों में, निकोटीन रिप्लेसमेंट थेरेपी मदद कर सकती है। इसके अतिरिक्त, आप जीवनशैली में बदलाव करके धूम्रपान छोड़ सकते हैं।

दूरी बनाना:
सिगरेट ऐशट्रे, लाइटर और स्वयं सिगरेट से दूर रहें। ऐसा करने से आपको धूम्रपान छोड़ने की यात्रा में मदद मिलेगी। इसलिए, अपने बैग, अलमारी या किसी दराज से उनका कोई भी निशान हटा दें।

खाने की आदतें बदलें:
बार-बार छोटे-छोटे भोजन करने से आपको ट्रैक पर बने रहने में मदद मिल सकती है। फल, सब्जियाँ और स्वास्थ्यवर्धक स्नैक्स अपने पास रखें। जितना हो सके हाइड्रेटेड रहें। अपने साथ कैंडीज भी रखें.

स्वयं को प्राथमिकता दें:
एक बार जब आप सिगरेट की आदत छोड़ दें, तो खुद पर ध्यान दें और कुछ समय निकालें। ऐसी गतिविधियों में संलग्न रहें जो आपके मन को शांत करें, और आप टहलने भी जा सकते हैं। यह आपकी यात्रा में महत्वपूर्ण रूप से सहायता करेगा।

निष्कर्षतः, स्वस्थ जीवन के लिए धूम्रपान छोड़ना आवश्यक है। हालांकि यह चुनौतीपूर्ण हो सकता है, जीवनशैली में छोटे-छोटे बदलाव करने से आपकी सफलता की संभावना काफी बढ़ सकती है। याद रखें, धूम्रपान छोड़ने की दिशा में हर कदम आपके स्वस्थ होने की दिशा में एक कदम है।

रोगों से बचाव और स्वास्थ्य लाभ के लिए कच्ची हल्दी को करें अपने आहार का हिस्सा

धूम्रपान छोड़ने में हो रही है परेशानी? अपनी दिनचर्या में लाएं ये बदलाव

रात को ये 10 काम कर लें, डैंड्रफ और बाल झड़ने की होगी छुट्टी!

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -