रात को ये 10 काम कर लें, डैंड्रफ और बाल झड़ने की होगी छुट्टी!
रात को ये 10 काम कर लें, डैंड्रफ और बाल झड़ने की होगी छुट्टी!
Share:

डैंड्रफ एक आम समस्या है जो कई लोगों को परेशान करती है। यह न केवल आपके सिर पर खुजली और जलन पैदा करता है, बल्कि बालों के झड़ने का कारण भी बन सकता है। यदि आप डैंड्रफ से परेशान हैं और बालों के झड़ने से डरते हैं, तो चिंता न करें। रात को सोने से पहले कुछ आसान उपाय करके आप डैंड्रफ को कम कर सकते हैं और बालों के झड़ने को रोक सकते हैं।

1. एलोवेरा:

एलोवेरा में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो डैंड्रफ से लड़ने में मदद करते हैं। यह खुजली और जलन को कम करता है और बालों को मजबूत बनाता है। सोने से पहले अपने बालों में एलोवेरा जेल लगाएं और सुबह धो लें।

2. नारियल तेल:

नारियल तेल डैंड्रफ के लिए एक प्राकृतिक उपचार है। यह स्कैल्प को मॉइस्चराइज करता है और डैंड्रफ के गुच्छे को हटाने में मदद करता है। सोने से पहले अपने बालों और स्कैल्प में नारियल तेल की मालिश करें और सुबह धो लें।

3. नीम का तेल:

नीम का तेल एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है। यह डैंड्रफ पैदा करने वाले बैक्टीरिया और कवक को मारता है। सोने से पहले अपने बालों और स्कैल्प में नीम के तेल की मालिश करें और सुबह धो लें।

4. टी ट्री ऑयल:

टी ट्री ऑयल डैंड्रफ के लिए एक प्रभावी उपचार है। यह स्कैल्प को मॉइस्चराइज करता है और डैंड्रफ के गुच्छे को हटाने में मदद करता है। सोने से पहले अपने बालों और स्कैल्प में टी ट्री ऑयल की मालिश करें और सुबह धो लें।

5. दही:

दही में लैक्टिक एसिड होता है जो डैंड्रफ के गुच्छे को हटाने में मदद करता है। यह स्कैल्प को मॉइस्चराइज भी करता है और खुजली और जलन को कम करता है। सोने से पहले अपने बालों में दही लगाएं और 30 मिनट बाद धो लें।

6. एप्पल साइडर विनेगर:

एप्पल साइडर विनेगर डैंड्रफ के लिए एक प्राकृतिक उपचार है। यह स्कैल्प के पीएच को संतुलित करता है और डैंड्रफ पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारता है। सोने से पहले अपने बालों में एप्पल साइडर विनेगर और पानी का मिश्रण लगाएं और सुबह धो लें।

7. अंडे:

अंडे में प्रोटीन होता है जो बालों को मजबूत बनाता है और बालों के झड़ने को रोकता है। सोने से पहले अपने बालों में अंडे का सफेद भाग लगाएं और 30 मिनट बाद धो लें।

8. हरी सब्जियां और फल:

हरी सब्जियां और फल विटामिन और खनिज से भरपूर होते हैं जो बालों को स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक होते हैं। डैंड्रफ से बचने के लिए अपनी डाइट में हरी सब्जियों और फलों को शामिल करें।

9. पानी:

पानी पीना आपके शरीर और बालों के लिए अच्छा है। यह स्कैल्प को मॉइस्चराइज करता है और डैंड्रफ को कम करता है। दिन भर में खूब पानी पीएं।

10. तनाव:

तनाव डैंड्रफ का एक प्रमुख कारण है। डैंड्रफ से बचने के लिए तनाव को कम करने के तरीके खोजें। डैंड्रफ से बचने के लिए रात को सोने से पहले इन उपायों को करें। यदि आपको डैंड्रफ की समस्या गंभीर है.

एक हफ्ते तक भीगी हुई किशमिश खाने के बाद आपकी सेहत में दिखेंगे ये बदलाव!

मानसिक स्वास्थ्य के लिए डांस: तनाव कम करें, खुश रहें, मस्ती करें!

7 दिन अनार खाएं, फिर देखें कमाल!

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -