लाख कोशिशों के बाद भी नहीं आती है रात को नींद? तो सोने से पहले अपनाएं ले ये नुस्खा, मिलेगी राहत
लाख कोशिशों के बाद भी नहीं आती है रात को नींद? तो सोने से पहले अपनाएं ले ये नुस्खा, मिलेगी राहत
Share:

आज की तेजी से बदलती जीवनशैली में कई लोगों को कई तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है और उनमें से एक है अनिद्रा की समस्या। कई लोगों की शिकायत होती है कि दिन भर काम करने और थकान से चूर होने के बावजूद वे रात में बिस्तर पर करवटें बदलते रहते हैं। तमाम कोशिशों के बावजूद उन्हें रात में अच्छी नींद पाने के लिए संघर्ष करना पड़ता है। इससे उन्हें अगले दिन सुस्ती और आलस्य का सामना करना पड़ता है, जिससे उनके काम पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है।

यदि आप खुद को ऐसी ही स्थिति में पाते हैं, तो पतंजलि योगपीठ के अध्यक्ष और बाबा रामदेव के सहयोगी आचार्य बालकृष्ण द्वारा अपने यूट्यूब चैनल पर साझा किया गया एक हालिया वीडियो मददगार हो सकता है। आइए उनके द्वारा सुझाए गए उपाय के बारे में विस्तार से जानें।

इस आयुर्वेदिक उपाय की प्रभावशीलता:
आचार्य बालकृष्ण के अनुसार, सर्पगंधा (राउवोल्फिया सर्पेंटिना), जिसे इंडियन स्नैकरूट भी कहा जाता है, अनिद्रा की परेशानियों को दूर करने में अत्यधिक प्रभावी है। इस आयुर्वेदिक उपचार में ऐसे गुण हैं जो कई पारंपरिक दवाओं के लाभों से कहीं आगे हैं। इस उपाय को तैयार करने के लिए सर्पगंधा की पत्तियों को पीसकर पाउडर बना लें। इसके बाद सोने से पहले एक गिलास दूध के साथ 2 ग्राम चूर्ण का सेवन करें। ऐसा माना जाता है कि इससे अनिद्रा से राहत मिलती है।

यह कैसे काम करता है?
सर्पगंधा, जिसे राउवोल्फिया सर्पेंटिना या इंडियन स्नैकरूट के नाम से भी जाना जाता है, का उपयोग आयुर्वेद में नींद से संबंधित विकारों के समाधान के लिए लंबे समय से किया जाता रहा है। इसके अतिरिक्त, कई स्वास्थ्य रिपोर्टों से संकेत मिलता है कि यह जड़ी बूटी डोपामाइन और सेरोटोनिन जैसे न्यूरोट्रांसमीटर के स्तर को नियंत्रित करती है। ये न्यूरोट्रांसमीटर मूड, नींद और विभिन्न अन्य शारीरिक प्रक्रियाओं को विनियमित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इन न्यूरोट्रांसमीटरों को प्रभावित करके, सर्पगंधा मूड को बेहतर बनाने, आराम की स्थिति बनाने और बेहतर नींद को बढ़ावा देने में योगदान दे सकता है।

बेहतर परिणामों के लिए योगाभ्यास को शामिल करना:
आचार्य बालकृष्ण इष्टतम परिणामों के लिए सर्पगंधा के उपयोग को योगाभ्यास के साथ पूरक करने की सलाह देते हैं। बालासन (बाल मुद्रा), प्राणायाम (सांस नियंत्रण व्यायाम), या शवासन (शव मुद्रा) जैसे योग आसन का अभ्यास उपाय की प्रभावशीलता को बढ़ा सकता है। ये अभ्यास मन और शरीर पर अपने शांत और आरामदायक प्रभाव, समग्र कल्याण को बढ़ावा देने और बेहतर नींद में सहायता के लिए जाने जाते हैं।

निष्कर्षतः, जब सुझाए गए तरीके से सर्पगंधा का सेवन किया जाता है, तो यह अनिद्रा से राहत देने और बेहतर नींद चक्र में योगदान करने की क्षमता रखता है। हालाँकि, किसी भी नए उपाय को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से पहले किसी स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से मार्गदर्शन लेने की सलाह दी जाती है, खासकर यदि आपको पहले से कोई चिकित्सीय समस्या है या आप अन्य दवाएँ ले रहे हैं। इसके अतिरिक्त, योगाभ्यास को शामिल करके समग्र दृष्टिकोण अपनाने से समग्र स्वास्थ्य और नींद की गुणवत्ता में और वृद्धि हो सकती है।

Covid Update: बीते 24 घंटों में देश में 702 नए केस दर्ज, सक्रीय मामलों की संख्या 4000 के पार

मर चुकी पत्नी को पति ने कर दिया जिंदा, मामला जानकर आपके भी उड़ जाएंगे होश

'हार्ट अटैक' के लिए वरदान साबित होगी 7 रुपये की 'राम किट', तुरंत सेवन से बचेगी जान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -