कैंसर को जड़ से खत्म कर सकते हैं ये 8 इलाज
कैंसर को जड़ से खत्म कर सकते हैं ये 8 इलाज
Share:

आज के समय में कैंसर एक गंभीर बीमारी बन चुका है लेकिन कहीं ना कहीं इसका इलाज संभव है। ऐसे में आज हम आपको उन ट्रीटमेंट के बारे में बताने जा रहे हैं जो आप कैंसर होने पर ले सकते हैं क्योंकि यह आपको लाभ देंगे और कैंसर के जोखिम को कम करेंगे।
क्या है कैंसर का इलाज-

सर्जरी- सर्जरी कैंसर के इलाज का सबसे आम इलाज है। जी दरअसल सर्जरी के जरिए कैंसर के (cancer treatment after surgery) ट्यूमर को ऑपरेशन करके बाहर निकाल दिया जाता है जिससे संक्रमण और ना बढ़े। 

कीमोथेरपी- इसके लिए इंट्रा वेनस थेरपी के जरिए दवा देकर कैंसर को रोकने की कोशिश की जाती है, वहीं कैंसर में कीमोथेरेपी को एक वरदान  के रूप में देखा जाता है। ऐसे में आजकल तो कीमोथेरपी में सूई की जगह टैब्लेट्स का इस्तेमाल किया जाता है। 

रेडियोथेरपी- आपको बता दें कि रेडियोथेरेपी में रेडिएशन का ज्यादा डोज देकर कैंसर के ट्यूमर को खत्म किया जाता है। जी दरअसल रेडियोथेरपी कैंसर की कोशिकाओं को मारने में काफी फायदेमंद है इसके अलावा ये दोबारा कैंसर पनपने से रोकता है। 

टार्गेटेड थेरपी- आपको बता दें कि इसमें स्मॉल मॉलिक्यूलर ड्रग्स पाए जाते हैं जिसके माध्यम से सीधे कैंसर सेल्स को खत्म किया जाता है जिससे दूसरे स्वस्थ सेल्स को नुकसान ना पहुंचे।

हॉर्मोन थेरपी- यह थेरेपी के जरिये किसी खास तरह के हार्मोन को शरीर के अंदर दिया जाता है। जी हाँ और शरीर के अंदर मौजूद ये हार्मोन कैंसर को बढ़ने से रोकते हैं। 

स्टेम सेल ट्रांसप्लांट- इसके माध्यम से शरीर के अंदर ब्लड बनाने वाले सेल्स को संतुलित किया जाता है। ये ट्रांसप्लांट की तरह काम करता है। 

प्रिसिशन मेडिसिन- यह पर्सनलाइज्ड मेडिसिन ट्रीटमेंट कहलाता है, इस ट्रीटमेंट के माध्यम से कैंसर सेल्स को रोका जाता है। 

आयुर्वेदिक उपचार- आयुर्वेद के मुताबिक कैंसर से पीड़ित मरीजों को सकारात्मक सोच रखना जरूरी है।

शरीर में दीखते हैं कैंसर के शुरुआती 7 लक्षण, भूल से भी ना करें अनदेखा

पुरुषों और महिलाओं में दिखते हैं कैंसर के 10 सामान्य संकेत और लक्षण

अगर पुरुषों में दिखे यह लक्षण तो हो सकता है कैंसर, ना करें नजरअंदाज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -