अगर पुरुषों में दिखे यह लक्षण तो हो सकता है कैंसर, ना करें नजरअंदाज
अगर पुरुषों में दिखे यह लक्षण तो हो सकता है कैंसर, ना करें नजरअंदाज
Share:

4 फरवरी को वर्ल्ड कैंसर डे (World cancer day 2022) मनाया जाता है। आप सभी को बता दें कि लोगों को इस गंभीर बीमारी के बारे में जागरुक करने, लक्षणों की पहचान करने और बचाव के तरीके बताने के लिए ये दिन मनाया जाता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ लक्षणों के बारे में बताने जा रहे हैं जो पुरुषों में दिखते हैं कैंसर होने पर।


निगलने में परेशानी- कैंसर की वजह से कुछ लोगों को समय-समय पर निगलने में परेशानी हो जाती है। ऐसे में अगर निगलने में दिक्कत के साथ-साथ आपका वजन भी अचानक से कम हो रहा है या उल्टी हो रही है तो आपको डॉक्टर से मिलना चाहिए। वह आपको गले या पेट के कैंसर की जांच कर सकता है।

सीने में जलन- अगर आपको सीने में जलन महसूस होती है और डाइट में बदलाव के बाद भी ये जलन कम नहीं होती है तो आपको इसे गंभीरता से लेना चाहिए। जी दरअसल सीने में बहुत ज्यादा जलन पेट या गले के कैंसर से जुड़ा हो सकता है।

मुंह में बदलाव- अगर आप स्मोकिंग करते हैं या फिर तंबाकू खाते हैं तो आपको माउथ कैंसर ( Mouth cancer) हो सकता है। इसकी वजह से आपके मुंह में और होठों पर पर सफेद, लाल, भूरे या पीले रंग के धब्बे नजर आ सकते हैं। इसके अलावा आपको मुंह में एक घाव भी महसूस हो सकता है जो अल्सर जैसा दिखाई देता है।
 
तेजी से वजन घटना- कई बार बिना कोई कोशिश किए भी आपका वेट लॉस तेजी से होने लगे तो ये स्ट्रेस या फिर थायरॉइड की वजह से हो सकता है। जी हाँ और इन समस्या के बिना भी अगर आपका वजन तेजी से कम ह रहा है तो ये पैंक्रियाज, पेट या फिर लंग कैंसर का लक्षण हो सकता है। 

छाती में बदलाव- छाती में किसी तरह का गांठ महसूस होना पुरुषों में ब्रेस्ट कैंसर का लक्षण हो सकता है। वैसे आमतौर पर पुरुष ब्रेस्ट से जुड़े इन लक्षणों को नजरअंदाज कर देते हैं और इसके चलते इसका पता बहुत एडवांस स्टेड पर जाकर चलता है। 

थकान- कई प्रकार के कैंसर में बहुत ज्यादा थकान महसूस होती है। अगर आपको भी इस तरह की बहुत ज्यादा थकान लगती है और इसकी वजह से आप अपने रोजमर्रा के काम भी नहीं कर पा रहे हैं तो आपको डॉक्टर से मिलना चाहिए।

रसोई में पाए जाने वाले ये मसाले हैं फायदेमंद, जानिए इनके बारे में

ब्लड शुगर को नियंत्रित रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें

बहुत दुबला-पतला है आपका बच्चा तो डाइट में इन फूड्स को करें शामिल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -