शरीर में दीखते हैं कैंसर के शुरुआती 7 लक्षण, भूल से भी ना करें अनदेखा
शरीर में दीखते हैं कैंसर के शुरुआती 7 लक्षण, भूल से भी ना करें अनदेखा
Share:

आज वर्ल्ड कैंसर डे है। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कैंसर के शुरुआती 7 लक्षण, जिन्हें हमेशा लोग अनदेखा कर देते हैं। तो आइए आज हम आपको बताते हैं कैंसर के शुरुआती 7 लक्षण।

कैंसर के शुरुआती 7 लक्षण-
* शरीर के किसी भी हिस्से में लंबे समय तक दर्द का बने रहना, और दवाओं के बावजूद असर न होना। इसी के साथ कोई बीमारी न होने के बावजूद दर्द का रहना, असहज महसूस होना। ऐसे में पर्याप्त जांच जरूरी है। वहीं डॉक्टर्स कहते हैं कि लगातार छाती, फेफड़े में दर्द या सिरदर्द, पेट में दर्द की समस्या है तो जांच करानी चाहिए। हालांकि इस दर्द का सीधा मतलब ये नहीं है कि आपको कैंसर है लेकिन ये दर्द इग्नोर नहीं किए जाने चाहिए।

* आपको बता दें कि लंबे समय से खांसी हो रही है तो जांच जरूर करवाएं। इसके अलावा खांसी के साथ बलगम और खून आना एक गंभीर स्थिति है।
* मूत्राशय या पेशाब से जुड़ी दिक्कतें बनी रहती हैं तो पर्याप्त जांच करानी चाहिए। वहीं पेशाब में खून की समस्या है तो यह गंभीर समस्या का इशारा है।

* इसके अलावा महिलाओं को मेनोपॉज के बाद जांच कराते रहना चाहिए। जी दरअसल मेनोपॉज के बाद ब्लीडिंग होना सामान्य नहीं है और इसके अलावा मल में खून आना, मसूढ़ों या मुंह से खून आना सामान्य नहीं है।
* डॉक्टर्स के अनुसार बिना किसी कारण के वजन कम होना एक अलार्म है। जी दरअसल इसे इस तरह समझिए कि आपके शरीर में कोई गंभीर समस्या है। वहीं एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें और हमेशा ऐसा देखा गया है कि ये अग्नाशय, पेट, ग्रासनली या फेफड़ों के कैंसर का संकेत है।

* डॉक्टर्स के अनुसार आंतों से जुड़ी दिक्कत बनी रहना। ऐसे में चिकित्सक की राय के अनुसार जांच कराएं।
* डॉक्टर्स के अनुसार लगातार थकान बने रहना और वो भी लंबे समय तक और अच्छी डाइट लेने के बावजूद ऐसा होना। वैसे तो अत्यधिक काम के बाद थकान होना स्वभाविक है पर बिना किसी कारण थकान होना सामान्य नहीं है।

अगर पुरुषों में दिखे यह लक्षण तो हो सकता है कैंसर, ना करें नजरअंदाज

इस दिग्गज अभिनेता का 75 साल की उम्र में कैंसर के कारण निधन

कैसे होता है नाक का कैंसर, जानिए लक्षण और बचाव के तरीके

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -