कैंसर के मरीजों के लिए बड़ी खबर, इस दवा से नहीं होगा दोबारा कैंसर होने का खतरा
कैंसर के मरीजों के लिए बड़ी खबर, इस दवा से नहीं होगा दोबारा कैंसर होने का खतरा
Share:

लंदन: आज के समय में यह बात तो हम सभी जानते है की दुनिया भर में लगातार बीमारी का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है वहीं इस बीमारियों से भरे दौर में कोरोना जैसी बीमारी लोगों के लिए महामारी का कारण बन चुकी है. तो दूसरी और कैंसर जैसी घातक बीमारी के मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे है. जंहा हर दिन कैंसर की बीमारी से लड़ते लड़ते न जाने कितने लोग अपनी जान खो देते है, वहीं कैंसर एक ऐसी जानलेवा बीमारी है, जिसके एक बार ठीक होने के बाद दोबारा होने का खतरा बना रहता है. 

मिली जानकारी के अनुसार ऐसा प्रभावित व्यक्ति के जीन में गड़बड़ी और उसकी इम्यूनिटी (रोग प्रतिरोधक क्षमता) कम होने के कारण होता है. लेकिन अब शोधकर्ताओं ने एक ऐसी दवा का पता लगाया है जो व्यक्ति में कैंसर की पुरावृत्ति यानी उसे दोबारा कैंसर नहीं होने देगी. चूहों पर अध्ययन कर शोधकर्ताओं ने यह दावा किया है.

ब्रिटेन के फ्रांसिस क्रिक इंस्टीट्यूट के शोधकर्ताओं के अनुसार, कैंसर अनुसंधान में सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक चुनौती उन मरीजों में कैंसर को रोकना है, जिनका पहले से ही इलाज चल रहा है. कैंसर मरीजों में ऐसे कई मामले सामने आते हैं जिनमें रोगी एक बार ठीक होने के बाद दोबारा कैंसर की गिरफ्त में आ जाता है. उन्होंने कहा कि इसका एक कारण यह है कि इलाज के दौरान मरीजों में कुछ कैंसर कोशिकाएं जीवित रह जाना भी है. ये कोशिकाएं एक नए ट्यूमर में विकसित होने में सक्षम होती हैं. यदि ऐसी कोशिकाएं ट्यूमर निकालने के दौरान छूट जाती हैं तो कुछ सालों बाद वे फिर सिर उठाना शुरू करती हैं और मरीज को बीमार कर देते हैं. इसीलिए कैंसर मरीजों के इलाज के दौरान डॉक्टर अतिरिक्त सावधानी बरतते हैं.

जंहा शोध और अध्ययन में बताया गया है कि क्विसिनोस्टैट नामक दवा चूहों में प्रारंभिक उपचार के बाद ट्यूमर के पुन:विकास को रोक में कारगर पाई गई. साथ ही, यह जीवित कैंसर कोशिकाओं के विस्तार को रोक सकती है. शोधकर्ताओं ने बताया कि यह दवा ट्यूमर कोशिकाओं के भीतर हिस्टोन एच 1.0 नामक प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने का काम कर करती है. उन्होंने कहा कि यह प्रोटीन कैंसर की कोशिकाओं की प्रतिकृति बनने से रोकता है और ट्यूमर बढ़ने से रोकता है.

कोरोना के डर से कांपे पाक के पीएम, फैसल ईधी में पाए गए कोरोना के लक्षण

मेडागास्‍कर के राष्‍ट्रपति का दावा, इस ड्रिंक के सेवन से ठीक हो सकता है कोरोना का मरीज

फ़्रांस में कोरोना से बढ़ी परेशानी, लोगों और पुलिस में बढ़ रही झड़प

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -