'ब्लड मनी' की उलझन में फंसी दस भारतीय युवकों की जान
'ब्लड मनी' की उलझन में फंसी दस भारतीय युवकों की जान
Share:

होशियारपुर : दुबई की जेल में बंद 10 भारतीय युवकों की जिंदगी दांव पर लगी है. भारत के पंजाब से यूएई के दुबई शहर गए 10 युवकों को एक पाकिस्तानी युवक मोहम्मद एजाज की हत्या के आरोप में मौत की सजा सुनाई गई है. ब्लड मनी का ये फैसला पाकिस्तान के पेशावर में बैठे एक परिवार को लेना है. उनकी हाँ पर इन दस युवकों की जान बच सकती है. फ़िलहाल ये सभी 10 युवक 26 अक्टूबर 2016 से दुबई की जेल में बंद है.

बता दें कि यूएई के कानून के अनुसार किसी हत्या के दोषी की मौत की सजा एक ही तरीके से माफ हो सकती है, और वो यह है कि जिस शख्स की हत्या हुई है उसका परिवार माफी देने को तैयार हो जाए. माफी हासिल करने के लिए 'ब्लड-मनी' भी दी जाती है. 'ब्लड-मनी' का मतलब है कि जिस शख्स की हत्या हुई उसका परिवार एक तयशुदा रकम लेने के बाद हत्या के दोषी या दोषियों को माफी देने के लिए तैयार हो जाए. दुबई की जेल में बंद 10 भारतीय युवकों की ओर से कारोबारी और 'सरबत दा भला ट्रस्ट' के चेयरमैन एसपी सिंह ओबेरॉय ने मोहम्मद एजाज के परिवार को 60 लाख रुपए ब्लड-मनी देने की पहल की है. उन्हें उम्मीद है कि वो सभी 10 भारतीय युवको को रिहा करा लेंगे. दुबई की अदालत में इस मामले में 27 फरवरी को अहम सुनवाई होनी है.

उधर, हवेली के पंजाब में रहने वाले 10 भारतीय युवकों के परिवारों ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और पंजाब सरकार से भी मांग की है कि उनके बेकसूर बच्चों को बचाने के लिए हर मुमकिन कदम उठाए जाएं. होशियारपुर के गांव हवेली के चंद्रशेखर ने घरवालों को घटनाक्रम बताया था कि वो और उसके साथी दुबई में टाइलें बनाने का काम करते थे. एक दिन वो काम से कमरे पर लौटे तो साथ के कमरे में कुछ युवक लड़ पड़े जिसमें एजाज की मौत हो गई.चंद्रशेखर के साथ सतविंदर सिंह (ठीकरीवाल), चमकौर सिंह (मालेरकोटला), कुलविंदर सिंह (लुधियाना), बलविंदर (लुधियाना), धर्मवीर सिंह (समराला), हरजिंदर सिंह (मोगा), तरसेम सिंह (अमृतसर), गुरप्रीत सिंह (पटियाला) और जगजीत सिंह (गुरदासपुर) को भी गिरफ्तार कर लिया गया. दुबई की कोर्ट ने बाद में सभी 10 भारतीय युवकों को सजा-ए-मौत सुना दी.

सऊदी अरब ने 39 हजार पाकिस्तानियों को देश निकाला दिया

सऊदी अरब के राजकुमार ने अपने 80 बाजों के लिए बुक करवाई एयरोप्लेन की सीटें

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -