क्या रोज दालचीनी खाने से कंट्रोल की जा सकती है डायबिटीज? जानिए एक्सपर्ट्स की राय
क्या रोज दालचीनी खाने से कंट्रोल की जा सकती है डायबिटीज? जानिए एक्सपर्ट्स की राय
Share:

मधुमेह तेजी से प्रचलित हो गया है, जिससे आबादी का एक बड़ा हिस्सा प्रभावित हो रहा है। मधुमेह की रोकथाम और प्रबंधन के लिए कई लोग दवा के साथ-साथ घरेलू उपचार का भी सहारा लेते हैं। मधुमेह रोगियों की संख्या लगातार बढ़ने के कारण, कोई निश्चित समाधान खोजना असंभव बना हुआ है। इसके अलावा, एक बार निदान हो जाने पर, मधुमेह का प्रबंधन करना महत्वपूर्ण हो जाता है क्योंकि इसे नियंत्रित करने के अलावा विकल्प सीमित होते हैं। रक्त शर्करा के स्तर पर कुछ वस्तुओं के प्रभाव के कारण मरीजों को अक्सर अपने पसंदीदा खाद्य पदार्थों को छोड़ना पड़ता है। हालाँकि, मधुमेह के रोगियों के लिए दालचीनी को अपने आहार में शामिल करना फायदेमंद माना जाता है। आइए आहार में दालचीनी शामिल करने के फायदे जानें।

मधुमेह के रोगियों को अक्सर बार-बार भूख लगने का अनुभव होता है। इस समस्या को कम करने के लिए दालचीनी का उपयोग किया जा सकता है, जो रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हालाँकि, मधुमेह और लीवर की समस्या वाले व्यक्तियों को दालचीनी का सेवन करने से बचना चाहिए क्योंकि इसमें कूमारिन होता है, जो उनकी स्थिति को बढ़ा सकता है। इसके अतिरिक्त, दालचीनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है, जिससे व्यक्तियों को विभिन्न मौसमी बीमारियों से बचने में मदद मिलती है।

दालचीनी कैसे शामिल करें:
दालचीनी को हल्का भूनकर और पीसकर पाउडर बना सकते हैं। सुबह की चाय में एक चुटकी दालचीनी पाउडर मिलाने से न केवल इसका स्वाद बढ़ता है बल्कि ब्लड शुगर लेवल को भी नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

यदि आप दिन में कोई स्वस्थ पेय ले रहे हैं, तो उसमें दालचीनी पाउडर मिलाने पर विचार करें।

सुबह खाली पेट दालचीनी पाउडर और शहद का मिश्रण पीने से भी लाभ मिल सकता है।

मधुमेह को नियंत्रित करने के अन्य घरेलू उपचार:
एप्पल साइडर सिरका: टाइप 1 और टाइप 2 मधुमेह दोनों के लिए फायदेमंद।

चिया सीड्स: एंटीऑक्सीडेंट और ओमेगा-3 से भरपूर, रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित बनाए रखने में मदद करते हुए तुरंत ऊर्जा प्रदान करते हैं। इन्हें सलाद या स्मूदी में मिलाया जा सकता है।

अलसी के बीज: कोलेस्ट्रॉल को कम करने और हीमोग्लोबिन के स्तर को कम करने में सहायक।

निष्कर्ष में, जबकि मधुमेह महत्वपूर्ण चुनौतियाँ प्रस्तुत करता है, दालचीनी को अपने आहार में शामिल करने से रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने में उल्लेखनीय लाभ मिल सकते हैं। दालचीनी के साथ-साथ, सेब साइडर सिरका, चिया बीज और अलसी जैसे विभिन्न घरेलू उपचार भी मधुमेह प्रबंधन में योगदान करते हैं। ये प्राकृतिक दृष्टिकोण, दवा और जीवनशैली में संशोधन के साथ मिलकर, व्यक्तियों को अपने मधुमेह को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने और समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने में सशक्त बना सकते हैं।

मिथुन चक्रवर्ती से मिलने पहुंचे BJP नेता, अस्पताल से सामने आया VIDEO

डायबिटिज ही नहीं दिल के मरीज भी संभलकर करें इस एक चीज का सेवन, वरना बढ़ जाएगी दिक्कतें

जानिए 3 साल की उम्र के बाद क्यों जरूरी है आंखों की नियमित जांच?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -