बलून के जरिए दिल की नसों से निकाला जमा कैल्शियम
बलून के जरिए दिल की नसों से निकाला जमा कैल्शियम
Share:

रायपुर: प्रदेश में पहली बार दिल की नसों में कैल्शियम जमा होने से बंद हो गई धमनी का सफलतापूवर्क इलाज किया गया है. वहीं, इंट्रावैस्कुलर शॉकवेव लिथोट्रिप्सी पद्धति से यह इलाज डॉ. भीमराव आंबेडकर अस्पताल में किया गया है. वहीं, एडवांस कार्डियक इंस्टीट्यूट में हुए इस ऑपरेशन में एक 62 वर्षीय महिला के दिल की नसों में जमे कैल्शियम को उच्च ध्वनि तरंगों के माध्यम से तोड़ कर सफलता पूर्वक इलाज किया गया है.

वहीं, हृदय रोग विशेषज्ञ एवं विभागाध्यक्ष एसीआइ डॉ. स्मित श्रीवास्तव ने यह जानकरी दी है कि -पहले नसों में जमे कैल्शियम को हटाने के लिए बायपास सर्जरी की आश्यकता पड़ती थी. यह पद्धति अभी तक मेट्रो शहरों तक ही सीमित थी और काफी महंगी होने की वजह से आम लोगों की पहुंच से बाहर थी. वहीं, मरीज का इलाज राज्य में डॉ. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना के अंतर्गत हुआ. इस मरीज को 62 की उम्र में बायपास की आवश्यकता पड़ती है, परन्तु हमारी टीम ने इस पद्धति से उसकी नस में जमे कैल्शियम को घोलकर एक बलून के द्वारा शॉक देकर निकाला. अभी तक देश के शासकीय अस्पताल का यह दूसरा प्रोसीजर है.

इस प्रकार का पहला इलाज एम्स नई दिल्ली में हुआ था. जिनके हार्ट की नस में बहुत अधिक कैल्शियम जमा हो, उनके लिये यह पद्धति एक वरदान के रूप में आई है. इस सर्जरी में डॉ. स्मिथ के साथ डॉ. जोगेश विश्वदासानी, कैथलैब टेक्नीशियन आइपी वर्मा, राम खिलावन, खेम सिंह, आनंद बाबू, नर्सिंग स्टाफ गोमती, खोंगेद्र साहू और डेविड भी सम्मलित रहे.

वहीं, डॉ. स्मित श्रीवास्तव के मुताबिक- इस पद्धति में सबसे पहले एक बलून डाला जाता है. बलून को हार्ट की नस जहां पर कैल्शियम होता है वहां पर स्थित किया जाता है. उसके जरिए से 40 से 80 शॉक वेव दी जाती है, जो कैल्शियम को चूर-चूर करके हटा देती है. इसके पश्चात् एंजियोप्लास्टी और स्टेंटिंग करना आसान हो जाता है. वहीं, लिथोट्रिप्सी पद्धति से सबसे पहले कैल्शियम को हटाकर एंजियोप्लास्टी की जाती है. इसे लिथोप्लास्टी भी कहा जाता है. कैल्शियम के टुकड़ों को हटाने के लिए बेहद कम दबाव का उपयोग किया जाता है, जिससे रक्त वाहिका को चोट पहुंचने की आशंका नहीं रहती. कैल्शियम आसानी से टूट जाता है. मरीज को ज्यादा दर्द नहीं होता और नॉर्मल टिश्यू और धमनी को नुकसान नहीं होता है.

अयोध्या राम मंदिर निर्माण के लिए SBI में खोला गया करंट अकाउंट, भक्त कर सकेंगे दान

करीना ने किया इंस्टाग्राम डेब्यू! पहली पोस्ट से मचाया धमाल

सीएम जयराम : आउटसोर्स कर्मचारियों के लिए नीति बनाने पर विचार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -