मंत्रिमंडल ने 6,000 करोड़ रुपये की विश्व बैंक की सहायता से एमएसएमई योजना को अधिकृत किया
मंत्रिमंडल ने 6,000 करोड़ रुपये की विश्व बैंक की सहायता से एमएसएमई योजना को अधिकृत किया
Share:

 


प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को विश्व बैंक की सहायता से सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSMEs) के प्रदर्शन को मजबूत करने के लिए 6,062.45 करोड़ रुपये के कार्यक्रम को मंजूरी दी।

राइजिंग एंड एक्सेलरेटिंग एमएसएमई परफॉर्मेंस (आरएएमपी) पहल विश्व बैंक समर्थित केंद्रीय क्षेत्र का कार्यक्रम है जो सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय के कोविड-19 महामारी से संबंधित लचीलापन और रिकवरी हस्तक्षेपों का समर्थन करेगा। यह कार्यक्रम वित्तीय वर्ष 2022-23 में शुरू होगा।

एक प्रेस बयान के अनुसार, इस योजना पर 6,062.45 करोड़ रुपये खर्च होंगे, जिसमें 3,750 करोड़ रुपये विश्व बैंक के ऋण से आएंगे और शेष 2,312.45 करोड़ रुपये भारत सरकार से आएंगे।

बयान के अनुसार, "इस पहल का उद्देश्य बाजार और ऋण तक पहुंच में सुधार करना, राष्ट्रीय और राज्य स्तर पर संस्थानों और शासन को विकसित करना, केंद्र-राज्य संबंधों और सहयोग में सुधार करना, देर से भुगतान के मुद्दों और हरित एमएसएमई को संबोधित करना है।"

इसके अलावा, RAMP कार्यक्रम राज्यों में कार्यान्वयन क्षमता और MSME कवरेज बढ़ाने का काम करेगा। यह मौजूदा एमएसएमई पहलों के प्रभाव को बढ़ाकर विशेष रूप से प्रतिस्पर्धात्मकता के मोर्चे पर एमएसएमई क्षेत्र की सामान्य और सीओवीआईडी ​​​​से संबंधित चिंताओं को दूर करेगा।

गल्फ कोऑपरेशन काउंसिल के महासचिव ने यमन में संघर्ष विराम का आह्वान किया

पाक के इमरान खान ने कांगो में संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिकों की मौत पर दुख व्यक्त किया

रूस के विदेश मंत्री का इस हफ्ते भारत आने का कार्यक्रम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -